Ganeshotsav
Ganesh Aarti Bhajan - Hanuman Chalisa - Download APP Now - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel -

इमलावाले हनुमान मंदिर की विशेष कपूर आरती 16 जुलाई को होगी (Special Kapoor Aarti of Imlawale Hanuman Mandir will take place on 16th July)

इमलावाले हनुमान मंदिर की विशेष कपूर आरती 16 जुलाई को होगी
दमोह जिला मुख्यालय से 27 किलोमीटर दूर दमोह-छतरपुर मार्ग पर बकायन गांव में इमलावाले हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मूर्ति 250 साल पुरानी है। मंदिर मैं देवउठनी एकादशी से देवशयनी एकादशी तक यहां हनुमानजी की विशेष कपूर आरती की जाती है। यह क्रम पिछले 110 वर्षों से चला आ रहा है। हर मंगलवार और शनिवार को यहां सैकड़ों किलो कपूर से आरती की जाती है। अब तक इस मंदिर में एक दिन में ढाई क्विंटल कपूर से हनुमान जी की आरती करने का रिकॉर्ड है। यहां देवउठनी एकादशी से देवशयनी एकादशी तक पहले और आखिरी मंगलवार को मन्नत आरती की जाती है। उसके बाद इस आरती का उत्सव बंद हो जाता है।
मान्यता है कि पांच मंगलवार यहां आने से मनोकामना पूरी होती है। मनोकामना पूर्ति के लिए कपूर आरती की भी परंपरा है। देवशयनी एकादशी से यह कपूर आरती बंद हो जाएगी। देवउठनी एकादशी के बाद आरती का क्रम फिर से शुरू हो जाएगा। अंतिम कपूर आरती आगामी 16 जुलाई मंगलवार को होगी।

Special Kapoor Aarti of Imlawale Hanuman Mandir will take place on 16th July in English

Imlawale Hanuman Mandir: Special Kapoor Aarti of Hanumanji is performed from Devuthani Ekadashi to Devshayani Ekadashi. The last Kapoor Aarti here will take place on 16th July.
यह भी जानें

News Bhagwan Hanuman NewsImlawale Hanuman Mandir NewsHanuman Ji NewsBajrangbali NewsTuesday NewsMangala Aarti NewsDevshayani Ekadashi NewsDevuthani Ekadashi News

अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस हिंदी न्यूज़ को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में पहला दीपोत्सव 28 से 31 अक्टूबर तक चलेगा

अयोध्या में आगामी दीपोत्सव वास्तव में शानदार और ऐतिहासिक लगता है! 28 से 31 अक्टूबर तक राम की पैड़ी और नया घाट समेत विभिन्न घाटों पर 25 लाख से अधिक दीपों से शहर को रोशन किया जाएगा।

बाबा महाकाल भस्म आरती में श्री गणेश स्वरूप में दिए दर्शन

श्री महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल आज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की प्रथमा तिथि बुधवार पर भक्तों को दर्शन देने के लिए श्री गणेश स्वरूप में श्रृंगार किया गया।

काशी में स्वर्णमयी महादुर्गा के दर्शन

आदिशक्ति महादुर्गा का स्वर्णिम स्वरूप भक्तों के लिए आनंददायक है। भक्तों ने दुर्गाकुंड में विराजमान मां कुष्मांडा के स्वर्णिम स्वरूप के दर्शन किये।

काशी विश्वनाथ धाम: अब षष्ठी तक विश्वनाथ धाम में दर्शन देंगे लड्डू गोपाल

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर पहली बार लड्डू गोपाल और बाबा विश्वनाथ ने एक साथ भक्तों को दर्शन दिए। यह क्रम अब षष्ठी तक चलेगा।

भस्म आरती में भगवान गणेश के स्वरूप में सजे श्री महाकालेश्वर

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की दशमी पर आज बुधवार को सुबह 3 बजे विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रीगणेश स्वरूप में शृंगार किया गया।

जन्माष्टमी 2024: मुंबई इस्कॉन को फूलों और रोशनी से सजाया गया

भगवान श्री कृष्ण का जन्म सोमवार को मुंबई इस्कॉन में धूमधाम से मनाया जायेगा। मंदिर को फूलों और रोशनी से सजाया गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी व्यवस्था की गयी है।

बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी 2024 के दिन दर्शन कार्यक्रम

बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी दर्शन शेड्यूल, जानें दर्शन, भोग और आरती का समय।

Hanuman Chalisa -
Ganesh Aarti Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP