Ganesha Chaturthi
Ganesh Aarti Bhajan - Hanuman Chalisa - Download APP Now - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel -

बजट 2024: सीतारमण ने बिहार के विष्णुपद, महाबोधि में मंदिर गलियारों के विकास के लिए वित्तीय घोषणा की (Budget 2024: Sitharaman announces financial for development of temple corridors in Bihar's Vishnupad, Mahabodhi)

बजट 2024: सीतारमण ने बिहार के विष्णुपद, महाबोधि में मंदिर गलियारों के विकास के लिए वित्तीय घोषणा की
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई 2024 को अंतरिम बजट पेश करते हुए घोषणा की कि सरकार बिहार के गया में विष्णुपद मंदिर और बोधगया में महाबोधि मंदिर के लिए व्यापक विकास कार्यक्रम चलाएगी। बिहार में काशी विश्वनाथ की तरह मंदिर कॉरिडोर बनाने का ऐलान, राजगीर-नालंदा को ग्लोबल टूरिस्ट हब बनाया जाएगा।
“राजगीर हिंदुओं, बौद्धों और जैनियों के लिए अत्यधिक धार्मिक महत्व रखता है। राजगीर के समग्र विकास की पहल की जायेगी. वित्त मंत्री ने कहा, हमारी सरकार नालंदा विश्वविद्यालय को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के अलावा उसे उसके गौरवशाली स्वरूप में पुनर्जीवित करने में मदद करेगी।

इस साल की शुरुआत में पेश किए गए अंतरिम बजट में, केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के लिए कुल आवंटन 2023-24 में ₹2,400 करोड़ की तुलना में 2024-25 में मामूली रूप से बढ़ाकर ₹2,449 करोड़ कर दिया गया, 2023-24 के लिए संशोधित अनुमान ₹1,692 करोड़ है।

Budget 2024: Sitharaman announces financial for development of temple corridors in Bihar's Vishnupad, Mahabodhi in English

Announcement to build a temple corridor like Kashi Vishwanath in Bihar, Rajgir-Nalanda will be made a global tourist hub.
यह भी जानें

News Kashi Vishwanath NewsBihar NewsVishnupad Mahabodhi NewsRajgir-nalanda NewsBodh Gaya NewsBuddhists NewsJains NewsBudget 2024 NewsTemples Improvement News

अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस हिंदी न्यूज़ को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में पहला दीपोत्सव 28 से 31 अक्टूबर तक चलेगा

अयोध्या में आगामी दीपोत्सव वास्तव में शानदार और ऐतिहासिक लगता है! 28 से 31 अक्टूबर तक राम की पैड़ी और नया घाट समेत विभिन्न घाटों पर 25 लाख से अधिक दीपों से शहर को रोशन किया जाएगा।

बाबा महाकाल भस्म आरती में श्री गणेश स्वरूप में दिए दर्शन

श्री महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल आज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की प्रथमा तिथि बुधवार पर भक्तों को दर्शन देने के लिए श्री गणेश स्वरूप में श्रृंगार किया गया।

काशी में स्वर्णमयी महादुर्गा के दर्शन

आदिशक्ति महादुर्गा का स्वर्णिम स्वरूप भक्तों के लिए आनंददायक है। भक्तों ने दुर्गाकुंड में विराजमान मां कुष्मांडा के स्वर्णिम स्वरूप के दर्शन किये।

काशी विश्वनाथ धाम: अब षष्ठी तक विश्वनाथ धाम में दर्शन देंगे लड्डू गोपाल

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर पहली बार लड्डू गोपाल और बाबा विश्वनाथ ने एक साथ भक्तों को दर्शन दिए। यह क्रम अब षष्ठी तक चलेगा।

भस्म आरती में भगवान गणेश के स्वरूप में सजे श्री महाकालेश्वर

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की दशमी पर आज बुधवार को सुबह 3 बजे विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रीगणेश स्वरूप में शृंगार किया गया।

जन्माष्टमी 2024: मुंबई इस्कॉन को फूलों और रोशनी से सजाया गया

भगवान श्री कृष्ण का जन्म सोमवार को मुंबई इस्कॉन में धूमधाम से मनाया जायेगा। मंदिर को फूलों और रोशनी से सजाया गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी व्यवस्था की गयी है।

बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी 2024 के दिन दर्शन कार्यक्रम

बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी दर्शन शेड्यूल, जानें दर्शन, भोग और आरती का समय।

Hanuman Chalisa -
Ganesh Aarti Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP