Pitru Paksha | Kanagat 2024
Hanuman Chalisa - Download APP Now - Durga Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel -

केदारनाथ धाम के कपाट खुले, श्रद्धालु दर्शन के लिए बना सकते हैं प्लान (Kedarnath Temple Doors Opened: Devotees Can Plan to Visit)

केदारनाथ धाम के कपाट खुले, श्रद्धालु दर्शन के लिए बना सकते हैं प्लान
अगर आप भी चार धाम यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं? तो जल्दी से तैयार हो जाइए, दरअसल उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए हर दिन दर्शन का कोटा खत्म कर दिया है। अब तक दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखी जाती थी, लेकिन उत्तराखंड सरकार ने इस आदेश को रद्द कर दिया है।
नई योजना के अनुसार धामों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या की बाध्यता नहीं होगी। अब संख्या चाहे कितनी भी हो श्रद्धालु आराम से दर्शन कर सकेंगे। आपको बता दें कि अब तक केदारनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 15000, बद्रीनाथ 18000, गंगोत्री 8000 और यमुनोत्री 5500 निर्धारित थी।

चार धाम जाने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है
चार धाम में दर्शन करने के लिए यात्री को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों विकल्प खुले हैं। यात्री कहीं से भी ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। हरिद्वार और ऋषिकेश में भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। ऑनलाइन की बाध्यता खत्म होने से बिना रजिस्ट्रेशन के उत्तराखंड आने वाले तीर्थयात्रियों को बड़ी राहत मिली है।

चार धाम दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
❀ भक्त चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पंजीकरण करा सकते हैं। जो लोग ऑफलाइन पंजीकरण कराना चाहते हैं, उनके लिए चारधाम यात्रा मार्ग पर कई काउंटर बनाए गए हैं। और ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आप केदारनाथ की आधिकारिक वेबसाइट - https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/ पर जा सकते हैं।
❀ रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी मिलेगा। मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगिन करें।
❀ यहां आपको एक पर्सनल डैशबोर्ड दिखाई देगा। विंडो खोलने के लिए तीर्थयात्रियों या पर्यटकों को जोड़ें/प्रबंधित करें पर क्लिक करें। सभी विवरण भरें और फॉर्म को सेव करें।
❀ पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको एसएमएस के माध्यम से एक विशिष्ट पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी। अब आप अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

केदारनाथ मंदिर कैसे पहुँचे ?
❀ केदारनाथ उत्तराखंड राज्य में स्थित है। राज्य सड़क मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, यहां गौरीकुंड बेस से सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है।
❀ यह कुछ रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों से भी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। केदारनाथ पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से 207 किमी और बाकी 14 किमी पैदल यात्रा करनी पड़ती है।
❀ पर्यटक ऋषिकेश और कोटद्वार से केदारनाथ के लिए बसें भी ले सकते हैं।

Kedarnath Temple Doors Opened: Devotees Can Plan to Visit in English

If you are also thinking of going on Char Dham Yatra? So get ready quickly, in fact the Uttarakhand government has ended the quota of darshan every day for Char Dham Yatra. Till now the number of devotees was kept limited for darshan, but the Uttarakhand government has canceled this order.
यह भी जानें

Blogs Kedarnath Temple BlogsKedarnath Temple Doors Opened BlogsRameshwaram BlogsChar Dham BlogsHinduism BlogsChar Dham Darshan BlogsRegister Online For Char Dham Darshan Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

मैसूर दशहरा

मैसूर दशहरा 10 दिनों तक चलने वाला त्योहार है जो बहुत ही धूमधाम के साथ मैसूर में मनाया जाता है | मैसूर दशहरा कैसे मनाया जाता है? | मैसूर दशहरा महोत्सव 2024 कब शुरू होगा

वृश्चिकोल्सवम् महोत्सव

त्रिपुनिथुरा में श्री पूर्णत्रयेसा मंदिर में वृश्चिकोल्सवम उत्सव केरल में एक रोमांचक और महत्वपूर्ण उत्सव है, जो वृश्चिकम महीने में थिरुवोणम नक्षत्र में मनाया जाता है।

शरद विषुव | सितंबर विषुव

ग्रीष्म संक्रांति तब होती है जब पृथ्वी का सूर्य की ओर झुकाव अधिकतम होता है। इसलिए, ग्रीष्म संक्रांति के दिन, सूर्य दोपहर की स्थिति के साथ अपनी उच्चतम ऊंचाई पर दिखाई देता है जो ग्रीष्म संक्रांति से पहले और बाद में कई दिनों तक बहुत कम बदलता है।

नवरात्रि घटस्थापना पूजा में उपयोग किए जाने वाले 7 अनाज

नवरात्र की पूजा में सबसे महत्‍वपूर्ण कलश स्‍थापना को माना जाता है। शास्‍त्रों में कलश स्‍थापित करने को गणेशजी का स्‍वरूप माना गया है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये 7 प्रकार के अनाज

शारदीय नवरात्रि स्पेशल

Vijayadashami Specials | शारदीय नवरात्रि वर्ष 2024 में 3 अक्टूबर से प्रारंभ हो रही है। आइए जानें! ऊर्जा से भरे इस उत्सव के जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ, भजन, मंत्र एवं रोचक कथाएँ त्वरित(quick) लिंक्स के द्वारा...

घटस्थापना 2024

घटस्थापना मंगलवार, बृहस्पतिवार, अक्टूबर 3, 2024 को मनाई जाएगी। यह 9 दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दौरान पालन किया जाने वाला एक अनुष्ठान है।

गणेश विसर्जन कैसे करें

गणेश चतुर्थी उत्सव में गणेश विसर्जन एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है, जो भगवान गणेश को समर्पित उत्सवों के समापन का प्रतीक है।

Hanuman Chalisa -
Durga Chalisa -
×
Bhakti Bharat APP