Ganeshotsav
Ganesh Aarti Bhajan - Hanuman Chalisa - Download APP Now - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel -

अथचमायम महोत्सव (Athachamayam Festival)

अथचमायम महोत्सव
केरल में 10 दिवसीय ओणम उत्सव त्रिपुनिथुरा में अथाचामयम जुलूस के साथ शुरू होता है। अथाचमायम जुलूस, त्रिपुनिथुरा में एक भव्य जुलूस, केरल के दस दिवसीय ओणम त्योहार की शुरुआत का प्रतीक है। अथम के दिन, कोच्चि के वामनमूर्ति थिर्रिकारा मंदिर में उत्सव से शुरू होता है।
अथचमायम महोत्सव कब मनाया जाता है?
अथाचमायम महोत्सव हर साल मलयालम महीने चिंगम (लियो) के अथम नक्षत्र पर आयोजित किया जाता है, ऐतिहासिक शहर त्रिपुनिथुरा में आयोजित होने वाला कार्यक्रम कोच्चि के राजा की एक महान जीत का जश्न है। पुराने दिनों में राजा के लिए अपने पूरे दल के साथ त्रिपुनिथुरा किले की यात्रा करने की प्रथा थी। यह उनकी प्रजा के लिए राजा का अभिनंदन करने और उन्हें करीब से देखने का भी अवसर था। जुलूस, अब राजा के बिना, अभी भी अपने राजसी आकर्षण को बरकरार रखता है, और शानदार तरीके से आयोजित किया जाता है।

अथचमायम महोत्सव कैसे मनाया जाता है?
यह ओणम त्योहार के पहले दिन अथम दिवस पर आयोजित किया जाता है। यह कार्यक्रम कोच्चि के शाही परिवार की ऐतिहासिक परंपरा को पुनर्जीवित करता है, जिसमें राजसी हाथी परेड, लोक प्रदर्शन और पारंपरिक संगीत और नृत्य शामिल हैं, जो त्रिपुनिथुरा किले में राजाओं की यात्रा का जश्न मनाते हैं। सुसज्जित हाथी, विभिन्न प्रकार की लोक कलाएँ, झाँकियाँ, संगीत समूह आदि जुलूस का हिस्सा बनते हैं।

ओणम मलयाली लोगों का सबसे लोकप्रिय त्योहार है और इसका संबंध आदिम फसल त्योहार और राजा महाबली से संबंधित मिथक से भी देखा जा सकता है - जो दयालु असुर शासक था और जो अपने देश में शांति और समृद्धि लाया था।

Athachamayam Festival in English

The 10-day Onam festival in Kerala begins with the Athachamayam procession in Thripunithura.
यह भी जानें

Blogs Athachamayam Festival BlogsOnam BlogsMahabali BlogsHarvest Festival BlogsKerala Festival BlogsMalayalam BlogsVishnu Bhagwan BlogsVaman Avatar Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

भाद्रपद 2024

भाद्रपद माह हिन्दु कैलेण्डर में छठवाँ चन्द्र महीना है। जो भाद्र या भाद्रपद या भादो या भाद्रव के नाम से भी जाना जाता है।

राधाष्टमी विशेषांक 2024

राधा अष्टमी देवी राधा रानी को समर्पित एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। यह त्योहार प्रार्थना, उपवास, कीर्तन और भजन के साथ मनाया जाता है।

घटस्थापना 2024

घटस्थापना मंगलवार, बृहस्पतिवार, अक्टूबर 3, 2024 को मनाई जाएगी। यह 9 दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दौरान पालन किया जाने वाला एक अनुष्ठान है।

संकष्टी चतुर्थी और विनायक चतुर्थी में क्या अंतर है?

शास्त्रों के अनुसार अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं और कृष्ण पक्ष की चतुर्थी जो पूर्णिमा के बाद आती है उसे संकष्टी चतुर्थी कहते हैं।

बटगणेश मंदिर, पुरी जगन्नाथ मंदिर में गणेश चतुर्थी

जगन्नाथ मंदिर पुरी के बटगणेश मंदिर में हर साल गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

गणेशोत्सव 2024

आइए जानें! श्री गणेशोत्सव, श्री गणेश चतुर्थी, अनंत चतुर्दशी एवं गणपति विसर्जन से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

अथचमायम महोत्सव

केरल में 10 दिवसीय ओणम उत्सव त्रिपुनिथुरा में अथाचामयम जुलूस के साथ शुरू होता है।

Hanuman Chalisa -
Ganesh Aarti Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP