बजट 2024: सीतारमण ने बिहार के विष्णुपद, महाबोधि में मंदिर गलियारों के विकास के लिए वित्तीय घोषणा की (Budget 2024: Sitharaman announces financial for development of temple corridors in Bihar's Vishnupad, Mahabodhi)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई 2024 को अंतरिम बजट पेश करते हुए घोषणा की कि सरकार बिहार के गया में विष्णुपद मंदिर और बोधगया में महाबोधि मंदिर के लिए व्यापक विकास कार्यक्रम चलाएगी। बिहार में काशी विश्वनाथ की तरह मंदिर कॉरिडोर बनाने का ऐलान, राजगीर-नालंदा को ग्लोबल टूरिस्ट हब बनाया जाएगा।“राजगीर हिंदुओं, बौद्धों और जैनियों के लिए अत्यधिक धार्मिक महत्व रखता है। राजगीर के समग्र विकास की पहल की जायेगी. वित्त मंत्री ने कहा, हमारी सरकार नालंदा विश्वविद्यालय को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के अलावा उसे उसके गौरवशाली स्वरूप में पुनर्जीवित करने में मदद करेगी।

इस साल की शुरुआत में पेश किए गए अंतरिम बजट में, केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के लिए कुल आवंटन 2023-24 में ₹2,400 करोड़ की तुलना में 2024-25 में मामूली रूप से बढ़ाकर ₹2,449 करोड़ कर दिया गया, 2023-24 के लिए संशोधित अनुमान ₹1,692 करोड़ है।
Budget 2024: Sitharaman announces financial for development of temple corridors in Bihar's Vishnupad, Mahabodhi - Read in English
Announcement to build a temple corridor like Kashi Vishwanath in Bihar, Rajgir-Nalanda will be made a global tourist hub.
News Kashi Vishwanath NewsBihar NewsVishnupad Mahabodhi NewsRajgir-nalanda NewsBodh Gaya NewsBuddhists NewsJains NewsBudget 2024 NewsTemples Improvement News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

बाबा महाकाल भस्म आरती में हुआ श्री गणेश स्वरूप में शृंगार

गणेशोत्सव के दौरान विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन बाबा महाकाल का श्री गणेश स्वरूप में शृंगार किया जा रहा है। भस्मारती में कभी भांग से तो कभी मावा और पूजन सामग्री से श्रीगणेश का स्वरूप बनाया जा रहा है।

अबू धाबी में द फेयरी टेल इमर्सिव शो बीएपीएस हिंदू टेम्पल टूर का भव्य प्रीमियर

अबू धाबी (यूएई) में पहला हिंदू मंदिर, बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्थान (बीएपीएस) मंदिर की अविश्वसनीय यात्रा को प्रदर्शित करने वाला एक अनोखा शो 'द फेयरली टेल' लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

राधा अष्टमी 2024 में राधारानी के उत्साह और आनंद में डूबा ब्रज

राधा जन्मोत्सव के मौके पर बरसाना को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

गणेश चतुर्थी पर चेन्नई में राम मंदिर की प्रतिकृति गणेश मूर्ति

परंपरा और उत्सव के अनूठे मिश्रण में, चेन्नई में तमिलनाडु भाजपा पदाधिकारियों और सदस्यों ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर राम मंदिर की एक आकर्षक प्रतिकृति का अनावरण किया है।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में पहला दीपोत्सव 28 से 31 अक्टूबर तक चलेगा

अयोध्या में आगामी दीपोत्सव वास्तव में शानदार और ऐतिहासिक लगता है! 28 से 31 अक्टूबर तक राम की पैड़ी और नया घाट समेत विभिन्न घाटों पर 25 लाख से अधिक दीपों से शहर को रोशन किया जाएगा।