काशी: काशी में रविदास जयंती 2024 भव्य तरीके से मनाई जाएगी (Kashi: Ravidas Jayanti 2024 Will Be Celebrated in a Grand Manner in Kashi)

काशी में संत रविदास के मंदिर में भव्य अंदाज में रविदास जयंती मनाने की तैयारी की गई है। संत रविदास के मंदिर को स्वर्णिम बनाने का संकल्प अब पूर्णता की ओर बढ़ रहा है। बनारस के दूसरे स्वर्ण मंदिर के नाम से मशहूर संत रविदास के मंदिर की चौखट से लेकर शिखर तक सोने की आभा दिखाई देती है।रविदास मंदिर की चौखट, दरवाजे, सुनहरे शिखर के साथ-साथ संत की पालकी और दीपक भी सोने से बने हैं। रविदास मंदिर में उनकी प्रतिमा के सामने जलने वाला दीपक सोने का बना हुआ है। इसमें एक अखंड दीपक जलता है और इस दीपक की कीमत करोड़ों में है। भक्तों ने अपने दान से गुरु की जन्मस्थली पर भव्य मंदिर बनवाया और उसे सोने से भी सजाया जा रहा है। मंदिर के गर्भगृह के प्रवेश द्वार को पिछले साल ही सोना चढ़ाया गया था। चौखट और दरवाजे पर सोने की परत चढ़ाई गई है। संत रविदास मंदिर में 130 किलो सोने की पालकी रखी हुई है। पालकी का निर्माण यूरोप के शिष्यों द्वारा किया गया था। इस पालकी को वर्ष में एक बार जन्मोत्सव पर मंदिर तक ले जाया जाता है।
Kashi: Ravidas Jayanti 2024 Will Be Celebrated in a Grand Manner in Kashi - Read in English
Ravidas Jayanti 2024 will be celebrated in a grand manner in the temple of Saint Ravidas, famous as the second Golden Temple of Banaras.
News Ravidas Jayanti 2024 NewsSanth Ravidas News130 Kg Gold NewsKashi Vishwanath Temple NewsJyotirling Adi Vishweshwar NewsHindu Temple NewsGyanvapi Campus NewsAdi Vishweshwar News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

गोरखनाथ मंदिर में शारदीय नवरात्रि 2024 अनुष्ठान

शारदीय नवरात्र 2024 की प्रतिपदा 3 अक्टूबर गुरुवार को गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम 5 बजे गोरखनाथ मंदिर के शक्ति मंदिर में कलश स्थापना करेंगे। इसके साथ ही दस दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू हो जायेगा।

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा किया

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी ने मंगलवार को कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर का दौरा किया।

तिरूपति लड्डू विवाद के बाद तिरुमला तिरूपति मंदिर में शुद्धिकरण

तिरूपति लड्डू पर चल रहे विवाद के बीच तिरुमला तिरूपति मंदिर में हाल ही में किया गया शुद्धिकरण अनुष्ठान, समुदाय की गहरी भक्ति और मंदिर के प्रसाद की अखंडता पर उनकी चिंता को उजागर करता है।

तिरूपति लड्डू विवाद: लैब रिपोर्ट में घी में चरबी और चर्बी की पुष्टि!

तिरूपति बालाजी में कथित तौर पर चर्बी मिलने के बाद शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दावा किया था कि, वाईएसआरसीपी शासन के दौरान, तिरुमाला लड्डू प्रसादम में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया गया था।

न्यूयॉर्क के मेलविले बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़

न्यूयॉर्क के मेलविले में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में सोमवार को तोड़फोड़ की गई और प्रवेश द्वार के बाहर मंदिर के चिन्ह और ड्राइववे पर नफरत भरे संदेश लिख दिए गए।