50 साल बाद दुर्लभ सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है (A rare Surya Grahan is going to occur after 50 years)

कई सालों बाद साल 2024 में 8 अप्रैल को एक चमत्कारी खगोलीय घटना होने जा रही है। जब पूर्ण सूर्य ग्रहण होता है तो आकाश में कुछ देर के लिए अंधेरा छा जाता है। पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा एक पूर्ण संरेखण बनाते हुए पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है, जिसके दौरान चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है, जिसके कारण सूर्य की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती हैं। ऐसा कुछ समय के लिए ही होता है।यह 50 साल का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा। ऐसा अद्भुत पूर्ण सूर्य ग्रहण 50 साल पहले देखा गया था। कहा जा रहा है कि 8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण साल का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण हो सकता है. यह लगभग 7.5 मिनट तक चलेगा। यह दोपहर 2.14 बजे से शुरू होकर 2.22 बजे तक रहेगा।

कहां दिखेगा यह सूर्य ग्रहण:
यह सूर्य ग्रहण कनाडा, मैक्सिको, उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों, संयुक्त राज्य अमेरिका में दिखाई देगा। यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।
A rare Surya Grahan is going to occur after 50 years - Read in English
A rare solar eclipse is going to occur after 50 years on April 8 in 2024.
News Solar Eclipse NewsSurya Grahan News50 Years NewsCanada NewsMexico NewsParts Of North America NewsUnited States NewsIndia NewsSolar Eclipse Of The Year News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

गोरखनाथ मंदिर में शारदीय नवरात्रि 2024 अनुष्ठान

शारदीय नवरात्र 2024 की प्रतिपदा 3 अक्टूबर गुरुवार को गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम 5 बजे गोरखनाथ मंदिर के शक्ति मंदिर में कलश स्थापना करेंगे। इसके साथ ही दस दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू हो जायेगा।

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा किया

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी ने मंगलवार को कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर का दौरा किया।

तिरूपति लड्डू विवाद के बाद तिरुमला तिरूपति मंदिर में शुद्धिकरण

तिरूपति लड्डू पर चल रहे विवाद के बीच तिरुमला तिरूपति मंदिर में हाल ही में किया गया शुद्धिकरण अनुष्ठान, समुदाय की गहरी भक्ति और मंदिर के प्रसाद की अखंडता पर उनकी चिंता को उजागर करता है।

तिरूपति लड्डू विवाद: लैब रिपोर्ट में घी में चरबी और चर्बी की पुष्टि!

तिरूपति बालाजी में कथित तौर पर चर्बी मिलने के बाद शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दावा किया था कि, वाईएसआरसीपी शासन के दौरान, तिरुमाला लड्डू प्रसादम में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया गया था।

न्यूयॉर्क के मेलविले बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़

न्यूयॉर्क के मेलविले में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में सोमवार को तोड़फोड़ की गई और प्रवेश द्वार के बाहर मंदिर के चिन्ह और ड्राइववे पर नफरत भरे संदेश लिख दिए गए।