गर्मी के मौसम में रामलला को पहनाए गए शिबोरी हस्तकला से सुसज्जित वस्त्र (Clothes Decorated with Shibori Handicraft Worn by Ramlala in Summer Season)

गर्मी के नौ दिन को देखते हुए प्रभु श्री रामलला की पोशाक में भी बदलाव किया गया है। इस समय राम लला को हल्के सूती मलमल पर बंधेज, बाटिक और शिबोरी हस्तशिल्प की पारंपरिक टाई-डाई विधि से सजाए गए वस्त्र पहनाए जा रहे हैं। इसे राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के समूहों की 1500 श्रमिक इच्छुक महिलाओं ने तैयार किया है। श्रीराम लला को भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए कूलर भी लगाया गया है और मौसम के अनुसार प्रसाद में भी बदलाव किया गया है।भगवान ने आंध्र प्रदेश की कलमकारी और तेलंगाना राज्य की विश्व प्रसिद्ध पोचमपल्ली सूती कपड़े से बनी पोशाक पहनी हुई है। इसके अलावा बंगाल से सूती जामदानी और उड़ीसा से संबलपुरी कपड़ा भी भगवान की आगामी पोशाक में इस्तेमाल किया जा रहा है। अभिषेक के दिन से ही प्रतिदिन दिल्ली से भगवान की पोशाक डिजाइन कर भेजने वाले मनीष त्रिपाठी अपनी पूरी टीम के साथ इस पवित्र कार्य में लगे हुए हैं।

यह पोशाक डिजाइन मंदिर प्रशासन और पुजारियों से चर्चा और लगातार संपर्क में रहने के बाद ही किया जाता है। जिसमें दिन के रंग और मौसम का पूरा ख्याल रखा जाता है। श्री राम लला के मुख्य अर्चक सत्येन्द्र दास महाराज का कहना है कि भीषण गर्मी को देखते हुए भगवान का श्रृंगार करने के साथ ही भोग लगाते समय मौसम का भी ध्यान रखा जाता है।
Clothes Decorated with Shibori Handicraft Worn by Ramlala in Summer Season - Read in English
Keeping in view the nine days of summer, the dress of Bhagwan Shri Ramlala has also been changed.
News Ayodhya News NewsRamnagari NewsShibori Handicraft Clothes NewsDarshan Period Of Ramlala NewsRam Lalla Pran Pratishtha Completed NewsRam Pran Pratishtha Utsav NewsAyodhya Ram Mandir News News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

गोरखनाथ मंदिर में शारदीय नवरात्रि 2024 अनुष्ठान

शारदीय नवरात्र 2024 की प्रतिपदा 3 अक्टूबर गुरुवार को गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम 5 बजे गोरखनाथ मंदिर के शक्ति मंदिर में कलश स्थापना करेंगे। इसके साथ ही दस दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू हो जायेगा।

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा किया

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी ने मंगलवार को कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर का दौरा किया।

तिरूपति लड्डू विवाद के बाद तिरुमला तिरूपति मंदिर में शुद्धिकरण

तिरूपति लड्डू पर चल रहे विवाद के बीच तिरुमला तिरूपति मंदिर में हाल ही में किया गया शुद्धिकरण अनुष्ठान, समुदाय की गहरी भक्ति और मंदिर के प्रसाद की अखंडता पर उनकी चिंता को उजागर करता है।

तिरूपति लड्डू विवाद: लैब रिपोर्ट में घी में चरबी और चर्बी की पुष्टि!

तिरूपति बालाजी में कथित तौर पर चर्बी मिलने के बाद शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दावा किया था कि, वाईएसआरसीपी शासन के दौरान, तिरुमाला लड्डू प्रसादम में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया गया था।

न्यूयॉर्क के मेलविले बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़

न्यूयॉर्क के मेलविले में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में सोमवार को तोड़फोड़ की गई और प्रवेश द्वार के बाहर मंदिर के चिन्ह और ड्राइववे पर नफरत भरे संदेश लिख दिए गए।