मां विंध्यवासिनी वाराणसी: नवरात्रि का पहला दिन मंगला आरती के बाद शुरू हुआ दर्शन पूजन (Maa Vindhyavasini Varanasi: Darshan worship started after Mangala Aarti on the first day of Navratri)

शारदीय नवरात्र मेले के पहले दिन मंगला आरती श्रृंगार के बाद मां विंध्यवासिनी का दरबार आम भक्तों के लिए खोल दिया गया। अब भक्तों के लिए मां के दरवाजे 24 घंटे खुले रहेंगे। विंध्यधाम पहुंचे श्रद्धालुओं ने सबसे पहले गंगा में स्नान किया और उसके बाद विंध्यधाम की गलियों में सजी प्रसाद की दुकानों से माला-फूल का प्रसाद लिया और जय माता दी के जयकारों के साथ मां विंध्यवासिनी की पूजा-अर्चना की।चारों पहर की आरती के दौरान पट बंद रहेंगे
नवरात्रि के दौरान मां विंध्यवासिनी मंदिर के कपाट नौ दिनों तक 24 घंटे खुले रहते हैं। देवी मां की चारों प्रहर की आरती के बाद केवल एक घंटे के लिए दरवाजा बंद किया जाता है। आरती के बाद मंदिर के दरवाजे आम भक्तों के दर्शन-पूजन के लिए दोबारा खोल दिए जाते हैं। श्री विंध्य पंडा समाज के अध्यक्ष पंकज द्विवेदी ने बताया कि नवरात्र के दौरान चारों प्रहर की आरती के लिए देवी मां का पट सिर्फ एक घंटे के लिए बंद रहेगा।

नवरात्र के दौरान वाराणसी से विंध्याचल तक 80 रोडवेज बसें चलाई गई हैं। इसमें वाराणसी और मीरजापुर की बसें शामिल हैं। सुबह तीन बजे से बसें मिलनी शुरू हो जाएंगी।
Maa Vindhyavasini Varanasi: Darshan worship started after Mangala Aarti on the first day of Navratri - Read in English
The Darbar of Maa Vindhyavasini was opened for common devotees. During Navratri, the door of Devi Maa will remain closed for only one hour for the Aarti of all four Prahars.
News Maa Vindhyavasini NewsMangala Aarti NewsNavratri NewsVaranasi NewsGrand Navratri Celebrations NewsVindhyachal NewsJagdamba Mata Mandir NewsMata Rani News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

गोरखनाथ मंदिर में शारदीय नवरात्रि 2024 अनुष्ठान

शारदीय नवरात्र 2024 की प्रतिपदा 3 अक्टूबर गुरुवार को गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम 5 बजे गोरखनाथ मंदिर के शक्ति मंदिर में कलश स्थापना करेंगे। इसके साथ ही दस दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू हो जायेगा।

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा किया

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी ने मंगलवार को कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर का दौरा किया।

तिरूपति लड्डू विवाद के बाद तिरुमला तिरूपति मंदिर में शुद्धिकरण

तिरूपति लड्डू पर चल रहे विवाद के बीच तिरुमला तिरूपति मंदिर में हाल ही में किया गया शुद्धिकरण अनुष्ठान, समुदाय की गहरी भक्ति और मंदिर के प्रसाद की अखंडता पर उनकी चिंता को उजागर करता है।

तिरूपति लड्डू विवाद: लैब रिपोर्ट में घी में चरबी और चर्बी की पुष्टि!

तिरूपति बालाजी में कथित तौर पर चर्बी मिलने के बाद शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दावा किया था कि, वाईएसआरसीपी शासन के दौरान, तिरुमाला लड्डू प्रसादम में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया गया था।

न्यूयॉर्क के मेलविले बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़

न्यूयॉर्क के मेलविले में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में सोमवार को तोड़फोड़ की गई और प्रवेश द्वार के बाहर मंदिर के चिन्ह और ड्राइववे पर नफरत भरे संदेश लिख दिए गए।