कुंडलपुर बड़े बाबा मंदिर: जैन मंदिर में चढ़ाया गया 10 किलो सोने का कलश (Kundalpur Bade Baba Temple: 10 kg gold urn offered at Jain temple)

दमोह जिले के जैन सिद्ध तीर्थ क्षेत्र कुंडलपुर में बने विश्व के सबसे ऊंचे बड़े बाबा मंदिर के शिखर पर मंगलवार को स्वर्ण कलश चढ़ाया गया।इस नजारे को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग कुंडलपुर बड़े बाबा मंदिर पहुंचे. यह मंदिर 189 फीट ऊंची 500 फीट ऊंची पहाड़ी पर बना है। जिस पर 15 फीट तीन इंच लंबा और 9 फीट चौड़ा स्वर्ण कलश स्थापित किया गया है। यह कलश 1200 किलो तांबे और 10 किलो सोने से लेपित है। पूर्व और पश्चिम में 141-141 फीट ऊंचे दो मंदिरों के शिखरों पर 400-400 किलोग्राम वजन के कलश भी चढ़ाए गए हैं। ये भी 2 किलो सोने से लेपित हैं। इसी तरह मंदिर के सामने स्थित सहस्त्रकूट पर 500 किलो का तांबे का कलश स्थापित किया गया है।

इस अवसर पर आचार्य श्री समय सागर महाराज ने मंगल प्रवचन करते हुए कहा कि आज तीर्थंकरों के साक्षात दर्शन संभव नहीं है, लेकिन तीर्थंकरों के वचनों को आत्मसात कर हमने आत्म-कल्याण एवं मोक्ष का मार्ग प्रशस्त किया है।
Kundalpur Bade Baba Temple: 10 kg gold urn offered at Jain temple - Read in English
On Tuesday, a golden urn was offered on the peak of the world's tallest Bade Baba temple built in Kundalpur, the Jain Siddha pilgrimage area of ​​Damoh district.
News Kundalpur Bade Baba Temple NewsJain Pilgrimage Site Shouripur NewsAcharya Shri Samay Sagar Maharaj NewsTirthankaras NewsJain Siddha Pilgrimage News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

बाबा महाकाल भस्म आरती में हुआ श्री गणेश स्वरूप में शृंगार

गणेशोत्सव के दौरान विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन बाबा महाकाल का श्री गणेश स्वरूप में शृंगार किया जा रहा है। भस्मारती में कभी भांग से तो कभी मावा और पूजन सामग्री से श्रीगणेश का स्वरूप बनाया जा रहा है।

अबू धाबी में द फेयरी टेल इमर्सिव शो बीएपीएस हिंदू टेम्पल टूर का भव्य प्रीमियर

अबू धाबी (यूएई) में पहला हिंदू मंदिर, बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्थान (बीएपीएस) मंदिर की अविश्वसनीय यात्रा को प्रदर्शित करने वाला एक अनोखा शो 'द फेयरली टेल' लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

राधा अष्टमी 2024 में राधारानी के उत्साह और आनंद में डूबा ब्रज

राधा जन्मोत्सव के मौके पर बरसाना को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

गणेश चतुर्थी पर चेन्नई में राम मंदिर की प्रतिकृति गणेश मूर्ति

परंपरा और उत्सव के अनूठे मिश्रण में, चेन्नई में तमिलनाडु भाजपा पदाधिकारियों और सदस्यों ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर राम मंदिर की एक आकर्षक प्रतिकृति का अनावरण किया है।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में पहला दीपोत्सव 28 से 31 अक्टूबर तक चलेगा

अयोध्या में आगामी दीपोत्सव वास्तव में शानदार और ऐतिहासिक लगता है! 28 से 31 अक्टूबर तक राम की पैड़ी और नया घाट समेत विभिन्न घाटों पर 25 लाख से अधिक दीपों से शहर को रोशन किया जाएगा।