कैंची धाम मेला 2024 (Kainchi Dham Mela 2024)

उत्तराखंड के नैनीताल के कैंची धाम मंदिर में आज यानी 15 जून को कैंची धाम का 60वां स्थापना दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर भंडारे का आयोजन किया गया है। नीम करोली बाबा की प्रसिद्धि देश-विदेश तक फैली हुई है। ऐसा माना जाता है कि उनके द्वारा किए गए चमत्कार आज भी याद किए जाते हैं।कैंची धाम मंदिर के स्थापना दिवस के अवसर पर हर साल 15 जून को यहां मेला लगता है। इस मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं और नीम करोली बाबा के दर्शन करते हैं। इस दिन यहां बेहद खास रौनक देखने को मिलती है। मान्यता है कि इस मंदिर में मांगी गई हर मन्नत नीब करौरी पूरी करती है।

कौन हैं नीम करोली बाबा?
नीम करोली बाबा 20वीं सदी के महान संतों में से एक हैं और अपनी दिव्य शक्तियों के कारण लोकप्रिय हैं। उनका जन्म वर्ष 1900 के आसपास उत्तर प्रदेश के अकबरपुर में हुआ था। वह बजरंगबली के भक्त थे। मान्यताओं के अनुसार नीम करोली बाबा को कलयुग में हनुमान जी का अवतार कहा जाता है।
Kainchi Dham Mela 2024 - Read in English
Today i.e. on 15th June, the 60th foundation day of Kainchi Dham is being celebrated with great enthusiasm in the Kainchi Dham temple of Nainital, Uttarakhand.
News Kainchi Dham Mela 2024 NewsKainchi Dham News NewsBaba Neeb Karori NewsHanuman Garhi Temple NewsBhagwan Ram NewsBajrangbali Temple NewsBhumiyandhar News108 Hanuman Temples News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

गोरखनाथ मंदिर में शारदीय नवरात्रि 2024 अनुष्ठान

शारदीय नवरात्र 2024 की प्रतिपदा 3 अक्टूबर गुरुवार को गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम 5 बजे गोरखनाथ मंदिर के शक्ति मंदिर में कलश स्थापना करेंगे। इसके साथ ही दस दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू हो जायेगा।

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा किया

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी ने मंगलवार को कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर का दौरा किया।

तिरूपति लड्डू विवाद के बाद तिरुमला तिरूपति मंदिर में शुद्धिकरण

तिरूपति लड्डू पर चल रहे विवाद के बीच तिरुमला तिरूपति मंदिर में हाल ही में किया गया शुद्धिकरण अनुष्ठान, समुदाय की गहरी भक्ति और मंदिर के प्रसाद की अखंडता पर उनकी चिंता को उजागर करता है।

तिरूपति लड्डू विवाद: लैब रिपोर्ट में घी में चरबी और चर्बी की पुष्टि!

तिरूपति बालाजी में कथित तौर पर चर्बी मिलने के बाद शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दावा किया था कि, वाईएसआरसीपी शासन के दौरान, तिरुमाला लड्डू प्रसादम में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया गया था।

न्यूयॉर्क के मेलविले बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़

न्यूयॉर्क के मेलविले में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में सोमवार को तोड़फोड़ की गई और प्रवेश द्वार के बाहर मंदिर के चिन्ह और ड्राइववे पर नफरत भरे संदेश लिख दिए गए।