अमावस्या पर बाबा महाकाल के दर्शन (Baba Mahakal Darshan on Amavasya)

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में माघ कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर बाबा महाकाल की भस्म आरती की गई। सुबह चार बजे मंदिर के पट खुलते ही पुजारी ने गर्भगृह में स्थापित सभी देवताओं की पूजा-अर्चना की और भगवान महाकाल का पंचामृत से जलाभिषेक किया।कपूर आरती के बाद प्रभु के सिर पर आकर्षक मुकुट रखा गया और उन्हें भांग, मावा और आभूषणों से सजाया गया। श्रृंगार पूरा होने के बाद ज्योतिर्लिंग को कपड़े से ढक दिया गया और राख को उसमें विसर्जित कर दिया गया। भस्म अर्पित करने के बाद बाबा महाकाल को चांदी का मुकुट, चांदी का मुंडमाल और रुद्राक्ष की माला के साथ सुगंधित फूलों की माला भी अर्पित की गई। जिसके बाद फल और मिठाई का भोग लगाया गया।

ऐसा माना जाता है कि भस्म चढ़ाने के बाद भगवान निराकार से साकार रूप में प्रकट हो जाते हैं। इंसान इसी मिट्टी से बना है और एक दिन वह वापस इसी मिट्टी में मिल जाता है। लेकिन, वह हमेशा भस्म के माध्यम से भगवान शिव से जुड़े रहते हैं। इस आरती में शामिल होने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं।
Baba Mahakal Darshan on Amavasya - Read in English
Bhasma Aarti of Baba Mahakal was performed on the Amavasya of Magh Krishna Paksha in the world famous Shri Mahakaleshwar Temple.
News Ujjain Mahakal NewsMahakal Mahalok NewsBaba Mahakal NewsBhagwan Mahakal NewsMahakal Lok NewsUjjain NewsUjjain Mahakal NewsMahakal Darshan News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में पहला दीपोत्सव 28 से 31 अक्टूबर तक चलेगा

अयोध्या में आगामी दीपोत्सव वास्तव में शानदार और ऐतिहासिक लगता है! 28 से 31 अक्टूबर तक राम की पैड़ी और नया घाट समेत विभिन्न घाटों पर 25 लाख से अधिक दीपों से शहर को रोशन किया जाएगा।

बाबा महाकाल भस्म आरती में श्री गणेश स्वरूप में दिए दर्शन

श्री महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल आज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की प्रथमा तिथि बुधवार पर भक्तों को दर्शन देने के लिए श्री गणेश स्वरूप में श्रृंगार किया गया।

काशी में स्वर्णमयी महादुर्गा के दर्शन

आदिशक्ति महादुर्गा का स्वर्णिम स्वरूप भक्तों के लिए आनंददायक है। भक्तों ने दुर्गाकुंड में विराजमान मां कुष्मांडा के स्वर्णिम स्वरूप के दर्शन किये।

काशी विश्वनाथ धाम: अब षष्ठी तक विश्वनाथ धाम में दर्शन देंगे लड्डू गोपाल

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर पहली बार लड्डू गोपाल और बाबा विश्वनाथ ने एक साथ भक्तों को दर्शन दिए। यह क्रम अब षष्ठी तक चलेगा।

भस्म आरती में भगवान गणेश के स्वरूप में सजे श्री महाकालेश्वर

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की दशमी पर आज बुधवार को सुबह 3 बजे विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रीगणेश स्वरूप में शृंगार किया गया।