श्री अन्नपूर्णा मंदिर इंदौर - Shree Annapurna Mandir Indore

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ श्री अन्नपूर्णा मंदिर मदुरै के मीनाक्षी मंदिर से काफी मिलता-जुलता है।
◉ मंदिर के अंदर मां अन्नपूर्णा की मूर्ति लगभग तीन फीट ऊंची है।
◉ मंदिर में एक गौशाला है जहाँ गायों और बछड़ों की बहुत अच्छी तरह से देखभाल की जाती है।
श्री अन्नपूर्णा मंदिर, इंदौर, मध्य प्रदेश के सबसे पुराने तीर्थ स्थलों में से एक है। श्री अन्नपूर्णा मंदिर भोजन की देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है। यह इंदौर मध्य प्रदेश में भक्तों द्वारा सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है।

श्री अन्नपूर्णा मंदिर इंदौर का इतिहास और वास्तुकला
श्री अन्नपूर्णा मंदिर का निर्माण 9वीं शताब्दी में किया गया था और 1959 में महामंडलेश्वर स्वामी प्रबानंदगिरिमहराज द्वारा इसका पुनर्निर्माण किया गया था। मंदिर का मुख्य द्वार 1975 में बनाया गया था। इंडो-आर्यन और द्रविड़ स्थापत्य शैली के मिश्रण के साथ, यह मंदिर अपनी जटिल नक्काशी और विस्तृत चित्रों के कारण शहर की स्थापत्य विरासत के रूप में माना जाता है।

मंदिर के अंदर आपको सफेद संगमरमर से बनी मां अन्नपूर्णा, मां काली और मां सरस्वती की मूर्तियां दिखेंगी, मां अन्नपूर्णा की मूर्ति लगभग तीन फीट ऊंची है।। 2 एकड़ में फैला यह मंदिर मदुरै के मीनाक्षी मंदिर से काफी मिलता जुलता है। 100 फीट से अधिक की ऊंचाई के साथ, मंदिर का प्रवेश द्वार हाथियों की चार आदमकद मूर्तियों से सुशोभित है जो वास्तुशिल्प प्रतिभा के प्रतीक के रूप में खड़े हैं। मंदिर की बाहरी दीवारों को देवताओं और पौराणिक पात्रों की सुंदर छवियों से सजाया गया है। मंदिर में एक गौशाला है जहाँ गायों और बछड़ों की बहुत अच्छी तरह से देखभाल की जाती है।

मंदिर परिसर के अंदर, शिव, कालभैरव और हनुमान को समर्पित अलग-अलग मंदिर मौजूद हैं। इसके अलावा, मंदिर में कमल मुद्रा में भगवान काशी विश्वनाथ की साढ़े 14 फीट ऊंची मूर्ति और उपदेश देने के लिए एक प्रवचन हॉल भी है। अन्नपूर्णा मंदिर परिसर के अंदर एक बड़ा कृष्ण मंदिर भी है जहां आप मंदिर की दीवारों पर भगवान कृष्ण के जीवन का सचित्र चित्रण भी देख सकते हैं।

श्री अन्नपूर्णा मंदिर इंदौर का दर्शन समय
श्री अन्नपूर्णा मंदिर भक्तों के लिए पूरे सप्ताह खुला रहता है और दर्शन का समय सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक है।

श्री अन्नपूर्णा मंदिर इंदौर में प्रमुख उत्सव
श्री अन्नपूर्णा मंदिर में सबसे महत्वपूर्ण त्योहार उत्सव नवरात्रि और अन्नपूर्णा जयंती हैं। इन दोनों त्योहारों को बहुत धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जाता है।

श्री अन्नपूर्णा मंदिर इंदौर कैसे पहुँचें?
श्री अन्नपूर्णा मंदिर इंदौर मध्य प्रदेश में स्थित है। इंदौर शहर रेल, सड़क और हवाई मार्ग से अच्छी कनेक्टिविटी है। इंदौर रेलवे स्टेशन से यह मंदिर मात्र 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
प्रचलित नाम: श्री अन्नपूर्णा मंदिर इंदौर
Shree Annapurna Mandir Indore - Read In English
Shri Annapurna Mandir, Indore, is one of the oldest pilgrimage sites in Madhya Pradesh. Shri Annapurna Mandir is dedicated to Devi Annapurna.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
6 AM - 11 PM
मंत्र
ओम ह्रींग अन्नपूर्णाय नमः
त्योहार
Navratri, Annapurna Jayanti | यह भी जानें: एकादशी
बुनियादी सेवाएं
पेयजल, प्रसाद, सीसीटीवी सुरक्षा, जूता स्टोर, पार्किंग स्थल
स्थापना
9वीं सदी
समर्पित
Mata Annapurna
वास्तुकला
द्रविड़ शैली

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Annapurna Rd, Annapurna Mandir, Kranti Kriplani Nagar Indore Madhya Pradesh
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
22.6901679°N, 75.8356098°E

क्रमवद्ध - Timeline

6 AM - 11 PM

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

अगला मंदिर दर्शन - Next Darshan

Updated: Jun 28, 2024 18:11 PM