सेवोकेश्वरी काली मंदिर सिलीगुड़ी - Sevokeshwari Kali Mandir Siliguri

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ सेवोकेश्वरी काली मंदिर आमतौर पर सेवोके काली मंदिर के रूप में जाना जाता है।
◉ देवी के दर्शन करने और ऊपर से कंचनजंगा चोटी की हल्की सी झलक पाने के लिए लगभग 107 सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती हैं।
◉ नवरात्रि के दौरान देवी का हजारों फूलों से श्रृंगार किया जाता है और मंदिर को भव्य तरीके से सजाया जाता है।
सेवोकेश्वरी काली मंदिर या आमतौर पर सेवोके काली मंदिर के रूप में जाना जाता है, जो कलिम्पोंग के रास्ते में सिलीगुड़ी से 26 किमी की दूरी पर स्थित है, देवी काली को समर्पित एक पवित्र मंदिर है। यह तीस्ता नदी के किनारे कोरोनेशन ब्रिज के पास स्थित है। 18वीं शताब्दी में अपनी उत्पत्ति से लेकर आज के वैभव तक, सेवोके काली मंदिर वास्तव में आस्था और भक्ति की स्थायी शक्ति का एक उल्लेखनीय प्रमाण है।

सेवोकेश्वरी काली मंदिर का इतिहास और वास्तुकला:
सेवोकेश्वरी काली मंदिर सिलीगुड़ी को बुराई का नाश करने वाली देवी काली के घर की तरह माना जाता है। देवी की मूर्ति सुंदर रत्नों और सजावटी कवच ​​से ढकी हुई है। शाम की आरती के दौरान देवी काली का यह निवास मंत्रमुग्ध कर देने वाला लगता है। देवी के दर्शन करने और ऊपर से कंचनजंगा चोटी की हल्की सी झलक पाने के लिए लगभग 107 सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती हैं।

हरे-भरे जंगल से घिरा सेवोके काली मंदिर अपनी शांति और कंचनजंगा के अद्भुत दृश्य से दूर-दूर से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करता है। तीस्ता की घुमावदार नदी धाराओं पर मंडराते बर्फ से ढके माउंट कंचनजंगा के दृश्य ने कई यात्रियों का दिल मोह लिया है, जिससे सेवोके काली मंदिर सिलीगुड़ी का एक अवश्य देखने लायक स्थान बन गया है। सेवोके काली मंदिर का दौरा करते समय आगंतुक पहली चीज़ जिस पर ध्यान देते हैं, वह मुख्य मंदिर की ओर जाने वाली चमकीले रंग की सीढ़ियाँ हैं। नवरात्रि और दुर्गा पूजा के दौरान आमतौर पर शांत रहने वाला सेवक मंदिर प्रार्थना की घंटियों की खनक से भर जाता है।

सेवोकेश्वरी काली मंदिर सिलीगुड़ी का दर्शन समय:
सेवोकेश्वरी काली मंदिर की यात्रा के लिए कोई विशेष समय नहीं है क्योंकि यह तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए 24/7 खुला रहता है, लेकिन कंचनजंगा का निर्बाध दृश्य देखने के लिए सेवोके काली मंदिर की यात्रा के लिए अक्टूबर से दिसंबर सबसे अच्छा समय माना जाता है।

मंदिर खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

सेवोकेश्वरी काली मंदिर सिलीगुड़ी में प्रमुख त्यौहार:
सेवोके काली मंदिर के प्रमुख त्योहार नवरात्रि, काली पूजा हैं। नवरात्रि के दौरान देवी का हजारों फूलों से श्रृंगार किया जाता है और मंदिर को भव्य तरीके से सजाया जाता है। नवरात्रि की शाम की आरती सबसे मनमोहक होती है।

सेवोकेश्वरी काली मंदिर सिलीगुड़ी कैसे पहुंचें?
सेवोकेश्वरी काली मंदिर जो कलिम्पोंग के रास्ते में सिलीगुड़ी से 26 किमी की दूरी पर स्थित है। इसलिए कोई भी टैक्सी या कैब लेकर आसानी से पहुंचा जा सकता है। सिलीगुड़ी रेलवे स्टेशन से यह 22 किमी की दूरी है जिसमें मुश्किल से 48 मिनट लगते हैं।
प्रचलित नाम: सेवोके कालीबाड़ी
Sevokeshwari Kali Mandir Siliguri - Read In English
Sevokeshwari Kali Temple or commonly known as Sevoke Kali Temple, located at a distance of 26 km from Siliguri on the way to Kalimpong, is a sacred temple dedicated to Devi Kali.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
6 AM - 6 PM
त्योहार
Navratri, Dussehra | यह भी जानें: एकादशी
बुनियादी सेवाएं
पेयजल, प्रसाद, जूता स्टोर, सीसीटीवी सुरक्षा
समर्पित
देवी काली
फोटोग्राफी
हाँ जी (मंदिर के अंदर तस्वीर लेना अ-नैतिक है जबकि कोई पूजा करने में व्यस्त है! कृपया मंदिर के नियमों और सुझावों का भी पालन करें।)

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
NH 31A Siliguri West Bengal
मेट्रो 🚇
सड़क/मार्ग 🚗
National Highway 10
रेलवे 🚉
Sivok
नदी ⛵
Teesta
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
26.9003257°N, 88.4716186°E

क्रमवद्ध - Timeline

6 AM - 6 PM

फोटो प्रदर्शनी - Photo Gallery

Trisul

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

अगला मंदिर दर्शन - Next Darshan

Updated: Oct 04, 2023 06:58 AM