संजीवनी हनुमान मंदिर, मनकी प्वाइंट - Sanjeevni Hanuman Temple Manki Point

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ हनुमान जी का यह प्राचीन मंदिर हनुमान जी के पैर के आकार में बना हुआ है।
◉ मनोकामना सिद्ध हनुमान मंदिर।
◉ यह कसौली क्षेत्र में एक पहाड़ी पर लगभग 300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
◉ मंदिर में प्रवेश करने के लिए, व्यक्ति को आईडी प्रूफ, वाहन दस्तावेज आदि सहित उचित दस्तावेज ले जाना चाहिए।
संजीवनी हनुमान मंदिर जो कि मनकी पॉइंट के नाम से प्रख्यात है हिमाचल प्रदेश के कसौली में वायु सेना क्षेत्र के अंदर स्थित है। यह प्राचीन मंदिर हनुमान जी के बायें पैर के आकार की चोटी पर ऐडी वाले स्थान पर बना हुआ है। मंदिर के सबसे भव्य स्थान पर स्थित होने के कारण चारो तरफ का विहंगम दृश्य दिखाई देता है। यह कसौली क्षेत्र की एक पहाड़ी पर लगभग 300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

संजीवनी हनुमान मंदिर दर्शन का समय और त्यौहार
मंदिर पूरे दिन दर्शन के लिए खुला रहता है। लेकिन दर्शन का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक है। भगवान हनुमान का जन्मोत्सव हनुमान जयंती यहां मनाई जाती है।

संजीवनी हनुमान मंदिर का परिद्रश्य
मंदिर परिसर एयरफोर्स क्षेत्र के अंदर है, अतः यहाँ आस-पास रेस्तरां अथवा भोजनालय की व्यवस्था न के बराबर ही है। ऊपर मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने हेतु, पहाड़ी पर सीढ़ियों से होकर जाना होता है। चढ़ाई अधिक होने के कारण भक्तों को पीने के पानी की जरूरत रहती है। अतः श्रद्धालु पीने के पानी की उचित उपलब्धता के साथ ही चलें। मंदिर में मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सख्त मनाई है, अतः मंदिर में प्रवेश से पहले भक्तों को सभी सामान उपलब्ध क्लॉक रूम में जमा करना होगा, अच्छा होगा कि अधिक सामान लेजाने से बचा जाये।

पहाड़ी पर चढ़ने के लिए टेढ़े-मेढ़े (जिग-जेट) आकर में सीढ़ियां बनी हुई हैं और प्रत्येक मोड़ पर पत्थर की पट्टिकाओं पर प्रेरणादायक वाक्य उकेरे गए हैं, जो श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने की ऊर्जा प्रदान करते हैं। साथ ही साथ सीढ़ियों पर लगी लोहे की रेलिंग श्रद्धालुओं को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करतीं हैं।

मंदिर के गर्भगृह की दीवार पर सम्पूर्ण हनुमान चालीसा लिखा हुआ है। मंदिर में एक प्राचीन वृक्ष है। ऐसी मान्यता है कि जो भी उस वृक्ष पर धागा बांधकर अपनी मनोकामना कहता है हनुमान जी उनकी मनोकामना पूरी करते हैं।

मंदिर से नीचे उतरने के बाद हल्के-पुलके भोजन जैसे समोसा, ब्रेड पकोड़े और मैगी की सीमित सुविधा उपलब्ध है। पास में ही मैग्गी पॉइंट है जहाँ श्रद्धालु मैग्गी के साथ-साथ समोसा-बंद एवं टिक्की-बंद से अपनी भूख मिटा सकते हैं।

कसौली देश की सभी सड़कों से सीधे जुड़ा हुआ है। सबसे प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन कालका मात्र 40 किमी दूर है। हवाई मार्ग के लिए चंडीगढ़ हवाई अड्डे से कार द्वारा कसौली जा सकते हैं।

संजीवनी हनुमान मंदिर, मनकी प्वाइंट के दर्शन से पहले ध्यान रखने योग्य बातें
● कसौली से ऊपर जाने के बाद मॉल रोड के पास पहुँचने पर सामुहिक को आगे नहीं जाना जाता है। आप वहां से लोकल टैक्सी लेकर मनकी पॉइंट पर जाएंगे।
● मंदिर से पहले भारतीय वायु सेना का स्टेशन है। सभी तरह की चेकिंग होने के बाद ही मंदिर में प्रवेश दिया जाता है।
● प्वाइंट में प्रवेश करने के लिए, आईडी प्रूफ, वाहन दस्तावेज आदि सहित उचित दस्तावेज ले जाने चाहिए।
● परिसर में गंदगी फैलाने की अनुमति नहीं है, कसौली में गंदगी फैलाने पर भारी जुर्माना वसूला जाता है।
प्रचलित नाम: मनकी पॉइंट कसौली
Sanjeevni Hanuman Temple Manki Point - Read In English
Sanjeevani Hanuman Temple, popularly known as Manki Point, is located inside the Air Force area in Kasauli, Himachal Pradesh. It is believed that whoever ties a thread on that tree and wishes his wish, Hanuman ji fulfills his wish.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
10 AM - 4 PM
मंत्र
ॐ हं हनुमते नम:
त्योहार
Hanuman Jayanti | यह भी जानें: एकादशी
धाम
Shri GaneshSankat Mochan Shri HanumanShri Ram DarwarRadha KrishnaMaa DurgaShivling with Gan
बुनियादी सेवाएं
पीने का जल, वाटर कूलर, क्लॉक रूम, जूता घर, प्रसाद की दुकान, बैठने की व्यवस्था
समर्पित
भगवान हनुमान

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Manki Point Kasauli Himachal Pradesh
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
30.8796084°N, 76.9752782°E

क्रमवद्ध - Timeline

10 AM - 4 PM

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Jul 17, 2024 18:27 PM