रतनगढ़ माता मंदिर - Ratangarh Mata Temple

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ 1935 किलोग्राम, भारत का सबसे वजनी मंदिर घंटा है।
◉ मंदिर निर्माण छत्रपति शिवाजी द्वारा करवाया गया।
रतनगढ़ माता मंदिर सुंदर विंध्याचल पर्वत में सिंध नदी के तट के पास स्थित है। यह स्थान भारत के केंद्र में श्री रतन गढ़ धाम में सर्प दंश से चमत्कारिक रूप से मुक्ति वाली माता रतन गढ़ मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। इस पर्वत को मां दुर्गा कहा जाता है। हर साल लाखों भक्त माता रतनगढ़ वाली और कुँवर महाराज की दर्शन के लिए आते हैं।

रतनगढ़ माता मंदिर के पीछे की पौराणिक कथा
❀ इतिहास के अनुसार इस मंदिर का निर्माण छत्रपति शिवाजी ने मुगलों पर विजय प्राप्त करने के बाद करवाया था। ऐसा माना जाता है कि मराठा राजा शिवाजी के गुरु समर्थ रामदास ने 1666 में आगरा के किले से शिवाजी के बचाव की योजना बनाने के लिए यहां डेरा डाला था।
❀ ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव ने स्वयं पहाड़ को मिटा दिया था और मंदिर परिसर के पास उनका पाशर्वती ध्वज पाया जाता है।
❀ ऐसा कहा जाता है कि जब भी कोई जहरीला जानवर किसी व्यक्ति को काटता है तो वे कुंवर महाराज के नाम से बंध लगाते हैं और भाई दूज के दिन दूसरा दिवाली के अगले दिन वे कुंवर महाराज का आशीर्वाद लेने आते हैं और विष का प्रभाव दूर हो जाता है।
❀ इस मंदिर में भारत का सबसे वजनी मंदिर घंटा है, जिसका वजन लगभग 1935 किलोग्राम है, जिसे ग्वालियर के प्रसिद्ध कलात्मक मूर्ति निर्माता प्रभात राय ने बनाया है।

रतनगढ़ माता मंदिर के मुख्य उत्सव
हर साल भाई दूज (दिवाली के अगले दिन) के दिन माता और कुंवर महाराज के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु यहां आते हैं, तथा भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। नवरात्रि का त्योहार भी भव्य तरीके से मनाया जाता है।

रतनगढ़ माता मंदिर कैसे पहुंचे:
रतनगढ़ माता मंदिर रामपुरा गांव से 5 किमी और दतिया (मध्य प्रदेश) से 55 किमी दूर स्थित है। जो सभी रोडवेज और रेलवे से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
प्रचलित नाम: श्री रतन गढ़ धाम

जानकारियां - Information

दर्शन समय
7:00 AM - 9:00 PM
स्थापना
छत्रपति शिवाजी (जीर्णोद्धार)

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Shri Ratangarh Mata Road Pali Madhya Pradesh
मेट्रो 🚇
सड़क/मार्ग 🚗
State Highway >> Ratangarh Mata Road
रेलवे 🚉
Rayat Pura
हवा मार्ग ✈
Gwalior Airport
नदी ⛵
Sindh
वेबसाइट 📡
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
26.096436°N, 78.623753°E

फोटो प्रदर्शनी - Photo Gallery

Bhagwan Shiv

वीडियो - Video Gallery

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Dec 28, 2022 15:22 PM