राम राजा मंदिर - Ram Raja Mandir

राम राजा मंदिर ओरछा, मध्य प्रदेश, भारत में स्थित हिंदू मंदिर है। इस मंदिर को ओरछा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। भारत में यह एकमात्र मंदिर है जहां भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है और वह भी एक महल में। सम्मानार्थ सेना-प्रदर्शन हर दिन आयोजित किया जाता है, पुलिस कर्मियों को मंदिर में गार्ड के रूप में नामित किया गया है, बहुत कुछ एक राजा के रूप में। मंदिर में देवता को प्रदान किया जाने वाला भोजन और अन्य सुविधाएं शाही भोजन हैं। भगवान राम को प्रतिदिन सशस्त्र प्रणाम किया जाता है। इस पवित्र हिंदू तीर्थयात्रा में नियमित रूप से बड़ी संख्या में भक्त आते हैं। दर्शन के लिए सालाना 650,000 भक्त आते हैं।

राजा राम मंदिर मैं किसकी पूजा किया जाता है:
भगवान राम, राजा राम मंदिर के मुख्य देवता हैं। भगवान राम के साथ देवी सीता (बाईं ओर), भाई लक्ष्मण (दाईं ओर), महाराज सुग्रीव और नरसिंह भगवान (दाईं ओर) हैं। दरबार में दाहिनी ओर दुर्गा मां भी मौजूद हैं। देवी सीता के ठीक नीचे हनुमान जी और जाम्बवन जी प्रार्थना कर रहे हैं। इस मंदिर की विशेषता यह है कि भगवान राम के दाहिने हाथ में तलवार और दूसरे में ढाल है। श्री राम पद्मासन में बैठे हैं, बायां पैर दाहिनी जांघ पर क्रॉस किया हुआ है।

राम नवमी के दौरान भगवान राम की मूर्ति को मंदिर (गर्भगृह) के अंदर से बरामदे में एक सिंहासन पर ले जाया जाता है। रामनवमी भगवान राम की जन्मतिथि है, इस दौरान राम की जन्म प्रदर्शनी प्रदर्शित की जाती है और मंदिर में इस घटना को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं।

भगवान राम के बाएं पैर के पैर के अंगूठे के दर्शन के पीछे की कहानी:
श्री राम पद्मास में बैठे हैं, केवल बायां पैर दाहिनी जांघ पर पार किया गया है (हालांकि दोनों पैरों को सामान्य पद्मासन के विपरीत पार नहीं किया गया है)। प्रतिदिन पूजा के बाद भगवान राम के बाएं पैर के अंगूठे पर चंदन का टीका लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि राजा राम दरबार में जाते समय यदि उपासक बाएं पैर के अंगूठे को देखें तो उनकी मनोकामना पूरी होती है। भगवान राम की मूर्ति पर बाएं पैर का बड़ा अंगूठा लगाना आसान नहीं है, बायां पैर मुड़ा हुआ होने के कारण नीचे की ओर नहीं देखना चाहिए, बल्कि भगवान राम के दाहिने हाथ के करीब देखना चाहिए। मंदिर के पुजारी भी पैर के अंगूठे को निकालने में मदद कर सकते हैं।

शाम के समय लाइट एंड साउंड शो बहुत आकर्षक होता है।

राजा राम मंदिर दर्शन समय:
सुबह- 8 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और शाम को शाम 5 बजे से रात 10 बजे तक दर्शन समय है।

राजा राम मंदिर में प्रमुख त्यौहार:
मकर संक्रांति, वसंत पंचमी, शिवरात्रि, राम नवमी, कार्तिक पूर्णिमा, विवाह पंचमी, गंगा दशहरा, रथ यात्रा, सावन तीज, रहस्य पूरनमाशी, गणेश कुंवारी जयंती, होलिका महोत्सव और भगवान राम की शादी जैसे हिंदू त्योहार बहुत धूमधाम से मनाए जाते हैं।

राजा राम मंदिर कैसे पहुंचे:
राजा राम मंदिर ओरछा, टीकमगढ़ में राजा महल में स्थित है। ओरछा झांसी, ग्वालियर और खजुराहो जैसे स्थानों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इन जगहों से ओरछा पहुंचने के लिए आप टैक्सी या बस किराए पर ले सकते हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन झांसी रेलवे स्टेशन है, जो शहर से लगभग 25 मिनट की ड्राइव दूर है। यह मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

जानकारियां - Information

समर्पित
श्री रामचंद्र

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Tikamgarh-Jhansi Road Orchha Madhya Pradesh
मेट्रो 🚇
सड़क/मार्ग 🚗
Tikamgarh-Jhansi Road
रेलवे 🚉
Orchha, Jhansi A Cabin
हवा मार्ग ✈
Jhansi Airstrip, Datia Airport
नदी ⛵
Betwa
वेबसाइट 📡
सोशल मीडिया
Facebook
निर्देशांक 🌐
25.350619°N, 78.639457°E

फोटो प्रदर्शनी - Photo Gallery

Ram Raja Mandir

Temple From Fort

Fountain

Temple Shikhar

Temple Full View

Entry Dwar

Inner Entry Dwar

Temple Market

वीडियो - Video Gallery

राम राजा मंदिर गूगल के मानचित्र पर

डाउनलोड भक्ति-भारत ऐप
अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »

* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Dec 04, 2023 06:16 AM

मंदिर

आगामी त्योहार