मनसा देवी पंचकुला - Mansa Devi Panchkula

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ मनसा देवी की पूजा मुख्य रूप से सर्पदंश के खतरों से सुरक्षा के लिए की जाती है।
◉ मनसा देवी मंदिर में नौ दिनों तक नवरात्र उत्सव मनाया जाता है और मेले लगते हैं। मेले के दौरान नौ शुभ दिनों तक यह संख्या हर दिन लाखों भक्त दर्शन के लिए आते हैं।
माता मनसा देवी मंदिर भारत के हरियाणा राज्य में पंचकुला जिले में स्थित है। माता मनसा देवी को शक्ति के एक रूप माता मनसा को समर्पित है। हर साल देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों भक्त मंदिर में आते हैं। विशेष रूप से नवरात्रि मेले के दौरान, नौ शुभ दिनों तक यह संख्या हर दिन लाखों तक बढ़ जाती है।

माता मनसा देवी मंदिर का इतिहास और वास्तुकला
मनसा देवी की पूजा मुख्य रूप से सर्पदंश के खतरों से सुरक्षा के लिए की जाती है। पंचकुला में माता मनसा देवी मंदिर उत्तर भारत के प्रमुख शक्तिपीठ मंदिरों में से एक है, जिसमें 7 शक्ति देवियाँ शामिल हैं, अर्थात् माता मनसा देवी, नैना देवी, ज्वालामुखी, चिंतपूर्णी, ब्रजेश्वरी, चामुंडा देवी और जयंती देवी।

मंदिर परिसर चंडीगढ़ के सेक्टर 13 के पास बिलासपुर गांव और चंडी मंदिर से 10 किमी दूर पंचकुला में शिवालिक तलहटी में 100 एकड़ में फैला हुआ है। परिसर में 3 मंदिर हैं और मुख्य मंदिर सबसे पुराना है। मणि माजरा के महाराजा गोपाल दास सिंह, जो 1783 में सिंहासनारूढ़ हुए थे, ने 1811-1815 की अवधि के दौरान श्री मनसा देवी के वर्तमान मुख्य मंदिर का निर्माण कराया, जो बिलासपुर, तहसील और जिला पंचकुला गांव में शिवालिक तलहटी पर स्थित है। मुख्य मंदिर से 200 मीटर की दूरी पर पटियाला शिवालय मंदिर है, जिसका निर्माण वर्ष 1840 में करम सिंह, एक जाट सिख, तत्कालीन महाराजा पटियाला द्वारा किया गया था। इस मंदिर को मनीमाजरा रियासत का संरक्षण प्राप्त था।

माता मनसा देवी मंदिर दर्शन का समय
मंदिर पूरे सप्ताह खुला रहता है और दर्शन का समय सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक है। नवरात्र के दौरान मंदिर सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक दर्शन के लिए खुला रहता है।

माता मनसा देवी मंदिर के प्रसिद्ध महोत्सव
मंदिर में नौ दिनों तक नवरात्र उत्सव मनाया जाता है। साल में दो बार लाखों श्रद्धालु मंदिर में आते हैं। चैत्र और अश्विन महीनों के दौरान मंदिर परिसर में शारदीय नवरात्र मेला आयोजित किया जाता है। श्राइन बोर्ड द्वारा हर वर्ष दो नवरात्र मेले आश्विन माह में और अन्य चैत्र माह, वसंत नवरात्र में आयोजित किये जाते हैं। यह मेला हर बार नौ दिनों का होता है और नौवें दिन समाप्त होता है।

माता मनसा देवी मंदिर तक कैसे पहुँचें?
माता मनसा देवी मंदिर चंडीगढ़ बस टर्मिनल से लगभग 10 किमी और पंचकुला बस टर्मिनल से 4 किमी की दूरी पर स्थित है, मनसा देवी मंदिर तक स्थानीय बसों द्वारा पहुंचा जा सकता है। माता मनसा देवी की ओर जाने वालों के लिए चंडीगढ़ निकटतम रेलवे स्टेशन है। यह चंडीगढ़-कालका रेल लाइन पर स्थित है।

माता मनसा देवी मंदिर का अनुभव
❀ अंधेरे के दौरान मनसा देवी के दर्शन करना एक और अच्छा अनुभव है क्योंकि मंदिर रंगीन रोशनी से खूबसूरती से जगमगाता है।
❀ मंदिर का प्रसाद मंदिर के बाहर की दुकानों से खरीदा जा सकता है।
❀ जेबकतरों से सावधान। अपने जूते-चप्पल अपने वाहन में रखें या स्टैंड पर जमा करा दें। भीड़ से बचने के लिए जल्दी जाएँ।
❀ यदि आप यहां कुछ दिनों के लिए रुकना चाहते हैं, तो पास में एक पर्यटक विश्राम गृह अच्छा आवास प्रदान करता है।
❀ चंडीगढ़ ग्रेन मार्केट एसोसिएशन द्वारा यहां एक स्थायी लंगर आयोजित किया जाता है, जहां सभी आगंतुकों को मुफ्त स्वादिष्ट भोजन परोसा जाता है।
❀ कुल मिलाकर, माता मनसा देवी मंदिर की यात्रा वास्तव में एक समृद्ध अनुभव है। यह एक ऐसा स्थान है जहां आप परमात्मा से जुड़ सकते हैं, आंतरिक शांति पा सकते हैं और दिव्य ऊर्जा में डूब सकते हैं।
प्रचलित नाम: माता मनसा देवी
Mansa Devi Panchkula - Read In English
Mata Mansa Devi Temple is located in Panchkula district in the state of Haryana, India. Mata Mansa is dedicated to Devi Mata Mansa, a form of Shakti.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
5 AM - 9 PM
मंत्र
जय माता रानी
त्योहार
Navratri, Dussehra | यह भी जानें: एकादशी
बुनियादी सेवाएं
पेयजल, प्रसाद, सीसीटीवी सुरक्षा, जूता स्टोर, पार्किंग स्थल
संस्थापक
महाराजा गोपाल दास सिंह
समर्पित
माता मनसा

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
PVF6+F7J, Mansa Devi Complex, MDC Sector 4 Panchkula Haryana
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
30.7237063°N, 76.8606456°E

क्रमवद्ध - Timeline

5 AM - 9 PM

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Aug 26, 2024 18:12 PM