जीण माता मंदिर - Jeen Mata Mandir

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ ब्राह्मणों, यादवों, अग्रवाल, मीणा, जाटों, शेखावाटी राजपूतों और जांगीर की कुलदेवी।
◉ नवजात बालकों का झडूला, मुण्डन संस्कार की व्यवस्था।
◉ पहाड़ी की चोटी पर हर्ष भैरव नाथ का मंदिर।
◉ नवरात्रि पर मंदिर में मेला का आयोजन।
जीण माता को माँ दुर्गा का अवतार माना जाता है। जीण माता मंदिर एक जाग्रत पीठ है। जीण का अर्थ है - एकान्त, शून्य, जंगल आदि। जीण माता मंदिर अरावली पहाड़ियों में राजस्थान के सीकर जिले में रलावता नामक स्थान पर स्थित है।

जीण माता ब्राह्मणों, यादवों, अहीर, अग्रवाल, मीणा, जाटों, शेखावाटी राजपूतों और राजस्थान के जांगीर की कुलदेवी हैं। बहुत सारे समाज एवं कुल की कुलदेवी होने के कारण मंदिर में नवजात बालकों का झडूला, मुण्डन संस्कार अर्थात केश मुण्डाना कराया जाता है। मन्दिर में माता के सेवा हेतु अखण्डदीप जलती रहती है।

जीणमाता मंदिर सालासर और खाटूश्यम जी के बीच में स्थित है। मंदिर तक पहुंचने के लिये लगभग 300 सीढियों को चढ़ाना होता है। मंदिर के ऊपर वाली पहाड़ी की चोटी पर हर्ष भैरव नाथ का मंदिर है। जिन्हें जीण माता का भाई माना जाता है।

वैसे तो जीण माता मंदिर में भक्त पूजा-अर्जना एवं दर्शन हेतु पूरे साल ही आते रहते है। परंतु नवरात्रि के शुभ अवसर पर यहाँ भक्तों का उत्साह देखते ही बनाता है। मंदिर प्रशासन द्वारा इस पर्व के लिये विशेष पूजा एवं प्रशासनिक व्यवस्था की जाती है।

नवरात्रि के पवित्र पर्व पर मंदिर में मेला का आयोजन किया जाता है। जैसा कि माता के सभी भक्त जानते ही हैं कि माता रानी के मंदिर में नारियल चढ़ने की एक सुन्दर परम्परा है वैसे ही यहाँ के मंदिर परिसर में भक्तों द्वारा नारियल अत्यधिक मात्रा में चढ़ाये जाते हैं। नवरात्रि के दौरान मंदिर परिसर में चढ़ाये हुए लाखों नारियल देखे जा सकते हैं।

धार्मिक स्थल होने के साथ-साथ यह स्थान एक पिक्कनिक, टूरिस्ट एवं ऐतिहासिक स्थल भी है। इस कारण बच्चे, बूढ़े और नवयुवक सभी आयु के लोग मंदिर दर्शन में अपने रुचि बढ-चढ कर दिखते हैं। महाभारत काल के दौरान पांडवों का माता की पूजा हेतु इस प्रांगण में आने का उल्लेख किया जाता है। मंदिर के परिसर से चारों ओर हरियाली, घने जंगल एवं पहाड़ दिखने से यहाँ का द्रश्य और भी अद्भुत लगता है।

मंदिर आने वाले भक्तों के ठहरने हेतु मंदिर ट्रस्ट एवं अन्य संस्थानों द्वारा बड़ी संख्या में धर्मशाला उपलब्ध कराई गई हैं। मंदिर के आस-पास पूजा का सामान, बच्चों के खिलौने, नश्ता, स्ट्रीट फूड, स्वीट्स एवं चाय-पानी की सुविधा उपलब्ध है।
प्रचलित नाम: श्री जीण माता जी मंदिर, जीण माता धाम, जीण भवानी जगदम्बा मंदिर
Jeen Mata Mandir - Read In English
Kuldevi of Brahmins, Yadavas, Agrawals, Meenas, Jats, Shekhawati Rajputs and Jangirs. Arrangement of Mundan Ceremony of Newborn Children.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
5:00 AM - 9:00 PM
मंत्र
आदि शक्ति श्री जीण भवानी की जय ॥
धाम
Shivling with GanShri Harsh Bhairon MandirYagyashala
बुनियादी सेवाएं
Water Cooler, Shoe Store, RO Water, Prasad Shop, Puja Samigri Shop, Washrooms, CCTV Security, Sitting Benches, Music System, Office, ATM, Gift Shop, Private Street Vendors, Satsang Hall, Parking
धर्मार्थ सेवाएं
धर्मशाला, वाटिका भोजनालय
देख-रेख संस्था
श्री जीण माता मंदिर ट्रस्ट
समर्पित
आदि शक्ति माँ भवानी
फोटोग्राफी
🚫 नहीं (मंदिर के अंदर तस्वीर लेना अ-नैतिक है जबकि कोई पूजा करने में व्यस्त है! कृपया मंदिर के नियमों और सुझावों का भी पालन करें।)
नि:शुल्क प्रवेश
हाँ जी

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Shree Jeen Mata Ji Mandir Ralawata Rajasthan
मेट्रो 🚇
रेलवे 🚉
Ranolishishu, Sikar Junction
हवा मार्ग ✈
Jaipur International Airport
वेबसाइट 📡
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
27.444279°N, 75.195177°E
अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Sep 18, 2024 06:34 AM