एर्नाकुलम शिव मंदिर - Ernakulam Shiva Temple

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ केरल के कोच्चि में स्थित एर्नाकुलम शिव मंदिर को एर्नाकुलथप्पन के नाम से भी जाना जाता है।
◉ मंदिर के मुख्य देवता गौरीशंकर रूप में शिव हैं।
एर्नाकुलम शिव मंदिर, जिसे एर्नाकुलथप्पन मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, केरल के प्रमुख मंदिरों में से एक है, जो भारत के केरल के कोच्चि, एर्नाकुलम में स्थित है। भगवान शिव को समर्पित इस मंदिर को शहर का मंदिर माना जाता है, जिसके प्रमुख देवता शहर के रक्षक हैं। देवता को प्यार से एर्नाकुलथप्पन भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है एर्नाकुलम के भगवान।

एर्नाकुलम शिव मंदिर का इतिहास और वास्तुकला
मंदिर के मुख्य देवता गौरीशंकर रूप में शिव हैं, जो मुख्य गर्भगृह में स्थित हैं, जो अरब सागर की ओर पश्चिम की ओर है। मुख्य गर्भगृह में स्थित लिंगम को स्वयंभू (दैवीय व्युत्पन्न) माना जाता है। मुख्य गर्भगृह के उत्तरी किनारे पर किर्थमूर्ति का छोटा मंदिर है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह मूल लिंगम है, जिसकी पूजा अर्जुन करते थे।

दक्षिणी ओर, शिव के पुत्र गणेश के लिए एक छोटा मंदिर है। मुख्य गर्भगृह के पीछे एक छोटा सा क्षेत्र है, जिसे शिव की पत्नी पार्वती का मंदिर माना जाता है, इसलिए पूर्वी द्वार को देवी द्वार के रूप में जाना जाता है। आंतरिक मंदिर मंडल के बाहर, अयप्पा और नागराजा की पूजा मंदिरों में की जाती है।

दक्षिण चित्तौड़ का चेरनल्लूर कार्थ परिवार एर्नाकुलम शिव मंदिर का संस्थापक था। देवप्रश्न के अनुसार इस मंदिर का संबंध वैष्णवों से है। जदावेदन नंपूथिरी एर्नाकुलम शिव मंदिर और तिरुवनंतपुरम श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के स्वामी थे। वह दक्षिण चित्तूर के चेरनल्लूर कार्था परिवार के सदस्य थे।

पूरा मंदिर 1.2 एकड़ (4,900 मी2) भूमि में स्थित है। यह मंदिर विशिष्ट केरल मंदिर वास्तुकला में बनाया गया है। गर्भगृह परिसर गोलाकार है और इसकी दीवारों पर बारीक नक्काशी की गई है। छत तांबे की टाइलों से ढकी हुई है। मंदिर में दो द्वार हैं, पश्चिमी गोपुरम विशिष्ट केरल वास्तुकला में दो मंजिला संरचना है जिसमें नुकीली छतें और तिरछी खिड़कियाँ हैं।

एर्नाकुलम शिव मंदिर का दर्शन समय
मंदिर पूरे सप्ताह खुला रहता है और दर्शन का समय सुबह 3:30 बजे से रात 8 बजे तक है।

एर्नाकुलम शिव मंदिर के प्रधान महोत्सव
मकरम (मलयालम कैलेंडर) के महीने (जनवरी के उत्तरार्ध और फरवरी) में एर्नाकुलम शिव मंदिर का वार्षिक उत्सव मनाया जाता है और शिवरात्रि प्रमुख त्यौहार है। हजारों भक्त एर्नाकुलथप्पन मंदिर में आते हैं और पूजा/आरती, अभिषेकम करते हैं और दर्शन के लिए भी जाते हैं।

एर्नाकुलम शिव मंदिर कैसे पहुँचें?
एर्नाकुलम शिव मंदिर तक आप सड़क, ट्रेन और हवाई मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं। निकटतम हवाई अड्डा कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन है, रेलवे स्टेशन से मंदिर के बीच की दूरी 1.1 किलोमीटर है।
प्रचलित नाम: एर्नाकुलम शिव मंदिर, एर्नाकुलथप्पन मंदिर
Ernakulam Shiva Temple - Read In English
Ernakulam Shiva Temple, also known as Ernakulathappan Temple, is one of the major temples of Kerala, located in Ernakulam, Kochi, Kerala, India.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
3:30 AM - 8 PM
मंत्र
ओम नम शिवाय
बुनियादी सेवाएं
पेयजल, प्रसाद, सीसीटीवी सुरक्षा, जूता स्टोर, पार्किंग स्थल
संस्थापक
Cheranallur Kartha family
समर्पित
भगवान शिव
वास्तुकला
केरल वास्तुकला

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Durbar Hall Rd, Marine Drive Ernakulam Kerala
वेबसाइट 📡
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
9.9685193°N, 76.282248°E

क्रमवद्ध - Timeline

3:30 AM - 8 PM

फोटो प्रदर्शनी - Photo Gallery

Gauri Shankar

Deep Mala

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Aug 10, 2024 05:56 AM