✨राधा कुंड स्नान - Radha Kund Snan

Radha Kund Snan Date: Thursday, 24 October 2024

पंचांग के अनुसार हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को राधा कुंड में स्नान करने का महत्व है। राधा कुंड में डुबकी लगाने के लिए हर साल श्रद्धालु आते हैं। संतान प्राप्ति के लिए, श्रद्धालु इस दिन श्री कृष्ण और राधा रानी का आशीर्वाद पाने के लिए राधाकुंड में डुबकी लगाते हैं।

राधा कुंड स्नान पर पौराणिक कथा
मथुरा नगर से लगभग 26 किलोमीटर दूर गोवर्धन परिक्रमा में राधा कुंड नामक स्थान है, जो परिक्रमा का मुख्य पड़ाव है। पौराणिक मान्यता के अनुसार श्रीकृष्ण गोवर्धन में गायें चराते थे। इसी बीच अरिष्टासुर ने गाय के बछड़े के रूप में श्रीकृष्ण पर हमला करने की कोशिश की लेकिन श्रीकृष्ण ने उसे मार डाला। मारने के बाद राधाजी ने बताया कि तुमने इसे गाय के रूप में मारा है इसलिए तुम गाय की हत्या के पाप के दोषी होगे। यह सुनकर श्रीकृष्ण ने अपनी बांसुरी से एक तालाब खोदा और उसमें स्नान किया। इस पर राधाजी ने भी अपने कंगन से पास ही एक और तालाब खोदा और उसमें स्नान किया। श्रीकृष्ण द्वारा खोदे गए तालाब को श्याम कुंड और राधाजी के तालाब को राधा कुंड कहा जाता है।

ब्रह्म पुराण और गर्ग संहिता के गिर्राज खंड के अनुसार, महारास के बाद, श्री कृष्ण ने राधाजी को उनकी इच्छा के अनुसार वरदान दिया था कि जो भी जोड़ा इस विशेष दिन पर राधा कुंड में स्नान करेगा, उसे पुत्र की प्राप्ति होगी। स्नान करने के बाद श्रीकृष्ण और राधा ने महारास रचाया। मान्यता है कि आज भी कार्तिक मास के पुष्य नक्षत्र में भगवान श्रीकृष्ण रात्रि 12 बजे तक राधाकुंड में आठ सखियों के साथ राधाजी के साथ महारास करते हैं।

संबंधित अन्य नामराधा कुंड स्नान
शुरुआत तिथिकार्तिक कृष्णा अष्टमी
कारणराधा रानी
उत्सव विधिराधा कुंड में स्नान
Read in English - Radha Kund Snan
According to the Panchang, it is important to take bath in Radha Kund every year on the Ashtami Tithi of Krishna Paksha of Kartik month.

कैसे मनाया जाता है राधा कुंड स्नान:

24 October 2024
❀ आधी रात का समय, जिसे निशिता काल कहा जाता है, इस पवित्र स्नान के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। मान्यता है कि सप्तमी की रात पुष्य नक्षत्र में लोग रात 12 बजे राधा कुंड में स्नान करते हैं।
❀ इसलिए, स्नान आधी रात को शुरू होता है और पूरी रात चलता रहता है।
❀ दंपति पानी में खड़े होते हैं और राधा रानी को कुष्मांडा और कच्चा सफेद कद्दू, जिसे पेठा भी कहा जाता है, चढ़ाते हैं। कुष्मांडा को लाल वस्त्रों से सजाकर चढ़ाया जाता है।
❀ जिन दंपत्तियों की मनोकामना पूरी हो जाती है, वे अपना आभार व्यक्त करने के लिए दोबारा राधाकुंड जाते हैं और राधा रानी के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए डुबकी लगाते हैं।

राधा कुंड स्नान का महत्व

मान्यता के अनुसार अहोई अष्टमी के दिन राधाकुंड में स्नान करने से गर्भधारण में सफलता मिलती है। इसी मान्यता के साथ हर साल हजारों जोड़े गोवर्धन पहुंचते हैं, जहां वे डुबकी लगाकर राधा रानी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि राधा कुंड में स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। राधा कुंड को मनोकामना पूर्ण करने वाला माना जाता है।

संबंधित जानकारियाँ

भविष्य के त्यौहार
आवृत्ति
वार्षिक
समय
1 दिन
शुरुआत तिथि
कार्तिक कृष्णा अष्टमी
महीना
अक्टूबर / नवंबर
कारण
राधा रानी
उत्सव विधि
राधा कुंड में स्नान
महत्वपूर्ण जगह
राधा कुण्ड, मथुरा

Updated: Oct 16, 2024 18:09 PM

अगर आपको यह त्योहार पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें