✨कल्पतरु उत्सव - Kalpataru Utsav

Kalpataru Utsav Date: Wednesday, 1 January 2025

कल्पतरु दिन को कल्पतरु दिवस या कल्पतरु उत्सव भी कहा जाता है, जो हिंदू धर्म के रामकृष्ण मठ के मठवासी आदेश के भिक्षुओं और संबंधित रामकृष्ण मिशन के अनुयायियों के साथ-साथ दुनिया भर में वेदांत सोसायटी द्वारा मनाया जाने वाला एक वार्षिक धार्मिक त्योहार है। रामकृष्ण परमहंस, जिन्हें स्वामी विवेकानन्द के गुरु के रूप में भी जाना जाता है।

कब मनाया जाता है कल्पतरु उत्सव
यह घटना 1 जनवरी 1886 के उस दिन की याद दिलाती है, जब उनके अनुयायियों का मानना ​​है कि रामकृष्ण ने खुद को एक अवतार, या पृथ्वी पर अवतार लेने वाले भगवान के रूप में प्रकट हुए थे। यह प्रत्येक 1 जनवरी को आयोजित किया जाता है। यद्यपि अनुष्ठान कई स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं, सबसे महत्वपूर्ण उत्सव काशीपुर गार्डन हाउस या कोलकाता के पास उदयनबती (जिसे तब कलकत्ता कहा जाता था) में होता है, वर्तमान रामकृष्ण मठ, रामकृष्ण आदेश की एक शाखा, वह स्थान जहां रामकृष्ण ने अपने जीवन के अंतिम दिन बिताए थे।

रामकृष्ण के शिष्य रामचंद्र दत्त ने इस दिन को कल्पतरु दिवस का नाम दिया था। यह घटना शिष्यों के लिए लौकिक महत्व के अर्थ और यादें लेकर आई और उन्हें रामकृष्ण की मृत्यु के लिए भी तैयार किया, जो कुछ ही महीने बाद 16 अगस्त 1886 को हुई थी।

संबंधित अन्य नामकल्पतरु दिन, कल्पतरु दिवस, कल्पतरु उत्सव
शुरुआत तिथि1 जनवरी
कारणRamakrishna Paramahansa
उत्सव विधिभजन कीर्तन, झांकी,आरती,भंडारे
Read in English - Kalpataru Utsav
Kalpataru Utsav is an annual religious festival celebrated by the monastics, monks and followers of the related Ramakrishna Mission of Ramakrishna Math of Hinduism.

कल्पतरु उत्सव कैसे मनाया जाता है

1 January 2025
❀ दुनिया के हर एक कोने में स्थित रामकृष्ण मठ मैं, दक्षिणेश्वर मंदिर में ये उत्सव मनायी जाती है।

❀ कल्पतरु दिन की शुरुआत मंगल आरती, वैदिक मंत्रों के जाप, गीता के श्लोकों के जाप, चंडी पाठ, भजन गायन और श्री रामकृष्णन के जीवन और दिव्य कार्यों पर प्रवचन के साथ होता है। इसके बाद सभी के बीच प्रसाद वितरित किया जाता है।

संबंधित जानकारियाँ

भविष्य के त्यौहार
आवृत्ति
वार्षिक
समय
1 दिन
शुरुआत तिथि
1 जनवरी
महीना
जनवरी
कारण
Ramakrishna Paramahansa
उत्सव विधि
भजन कीर्तन, झांकी,आरती,भंडारे
महत्वपूर्ण जगह
Ramakrishna Mission

Updated: Sep 28, 2024 11:09 AM

अगर आपको यह त्योहार पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें