✨अहिल्या उत्सव - Ahilya Utsav

Ahilya Utsav Date: Wednesday, 13 August 2025

अहिल्या उत्सव 18वीं शताब्दी की रानी अहिल्याबाई होल्कर के सम्मान में भारतीय राज्य मध्य प्रदेश में मनाया जाने वाला एक त्योहार है, जिन्हें साहस और शक्ति का प्रतीक माना जाता है।

क्यों मनाया जाता है अहिल्या उत्सव:
वीरांगना रानी अहिल्या बाई 'दार्शनिक रानी' के नाम से प्रसिद्ध हैं, 13 अगस्त 1795 को सत्तर वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया था। उनकी विरासत अभी भी जीवित है और उनके द्वारा किए गए विभिन्न मंदिर, धर्मशालाएं और सार्वजनिक कार्य महान योद्धा रानी की गवाही के रूप में खड़े हैं।

उन्होंने अपना ध्यान विभिन्न परोपकारी गतिविधियों की ओर भी लगाया, जिनमें उत्तर में मंदिरों, घाटों, कुओं, तालाबों और विश्राम गृहों के निर्माण से लेकर दक्षिण में तीर्थस्थलों तक शामिल थे। उनका सबसे उल्लेखनीय योगदान 1780 में प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर का नवीनीकरण और मरम्मत था।

कैसे मनाया जाता है अहिल्या उत्सव?
इंदौर की वीरांगना रानी अहिल्या बाई की पुण्य तिथि के अवसर पर हर वर्ष अहिल्या उत्सव मनाया जाता है। इस दिन सुबह राजवाड़ा पर देवी अहिल्या बाई की मूर्ति मूर्तिपर माल्यार्पण की जाती है। इसके बाद इंद्रेश्वर मंदिर में भगवान शिव का अभिषेक किया जाता है और शाम को प्रतीकात्मक पालकी यात्रा भी निकाली जाती है। देवी अहिल्योत्सव समिति के कार्यकारी अध्यक्ष द्वारा देवी अहिल्याबाई की जयंती मनाई जाती है।

मई महीने में देवी अहिल्याबाई की जन्म दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा इंदौर में कार्यक्रम आयोजित किया जाता है और इसमें संगीत, नृत्य और कविता पाठ जैसे विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल होते हैं। यह लोगों द्वारा अहिल्याबाई और उनकी विरासत को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है।

अहिल्या उत्सव एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है और पूरे भारत से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह लोगों के लिए एक साथ आने और एक उल्लेखनीय महिला के जीवन और उपलब्धियों का जश्न मनाने का समय होता है।

संबंधित अन्य नामAhilya Utsav, Devi Ahilya Jayanti Parv
कारणरानी अहिल्याबाई होल्कर
उत्सव विधिकीर्तन, झांकी,भंडारे
Read in English - Ahilya Utsav
Ahilya Utsav is a festival celebrated in the Indian state of Madhya Pradesh in honor of the 18th-century queen Ahilyabai Holkar, who is considered a symbol of courage and strength.

संबंधित जानकारियाँ

भविष्य के त्यौहार
आवृत्ति
वार्षिक
समय
1 दिन
महीना
अगस्त
कारण
रानी अहिल्याबाई होल्कर
उत्सव विधि
कीर्तन, झांकी,भंडारे
महत्वपूर्ण जगह
मध्य प्रदेश
पिछले त्यौहार
13 August 2024, 13 August 2023

Updated: Sep 27, 2024 15:49 PM

अगर आपको यह त्योहार पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें