भगवान जगन्नाथ का महाप्रसाद मिट्टी के बर्तन में क्यों बनाया जाता है? (Why is the Mahaprasad of Bhagwan Jagannath prepared in an earthen pot)

हर साल जगन्नाथ रथ यात्रा बड़े धूमधाम से निकाली जाती है। इसमें भाग लेने के लिए देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं। पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाती है और शुक्ल पक्ष की ग्यारहवीं तिथि को इसका समापन होता है। इसलिए कई महीने पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं। यह त्यौहार कुल 10 दिनों तक चलता है। भगवान जगन्‍नाथ के मंदिर के प्रसाद की अपनी अलग खासियत है।जगन्नाथ पुरी के मंदिर में चढ़ाए जाने वाले भोजन को महाप्रसाद कहा जाता है। इसे लेने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। ये पेशकशें अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होती हैं। जगन्नाथ मंदिर में स्थित रसोई को दुनिया की सबसे बड़ी रसोई भी कहा जाता है। यहां भगवान जगन्नाथ के लिए 56 भोग का प्रसाद भी बनाया जाता है।

अब ऐसे में मन में सवाल है कि आखिर भगवान का महाप्रसाद मिट्टी के बर्तन में ही क्यों बनाया जाता है।

मिट्टी का बर्तन पवित्रता का प्रतीक है
मिट्टी को एक पवित्र तत्व माना जाता है। हिंदू धर्म में मिट्टी को देवी पृथ्वी का प्रतीक माना जाता है, जो जीवन और समृद्धि का स्रोत है। मिट्टी प्रकृति का प्रतीक है और जगन्नाथ जी प्रकृति से जुड़े हैं। मिट्टी के बर्तनों में प्रतीक बनाकर भक्त प्रकृति के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। मिट्टी के बर्तन सादगी और विनम्रता का प्रतीक हैं। जगन्नाथ जी को सभी भक्तों के समान माना जाता है और मिट्टी के बर्तन में बनी प्रतिमा इसी भावना को दर्शाती है। इसलिए भगवान जगन्नाथ की प्रतिमा मिट्टी के बर्तन में बनाई जाती है।

मिट्टी का बर्तन शुभता का प्रतीक है
हिंदू धर्म में मिट्टी को देवी पृथ्वी का प्रतीक माना जाता है, जो जीवन और समृद्धि का स्रोत है। इतना ही नहीं मिट्टी के बर्तनों में बना महाप्रसाद भगवान जगन्नाथ को बहुत प्रिय है। इसलिए भगवान जगन्नाथ का महाप्रसाद मिट्टी के बर्तन में बनाया जाता है।

दुनिया की सबसे बड़ी रसोई में बनता है महाप्रसाद
जगन्नाथ मंदिर में स्थित रसोई को दुनिया की सबसे बड़ी रसोई कहा जाता है। यहां मिट्टी और ईंट से बने 240 स्टोव हैं। इसके साथ ही 500 रसोइये 300 सहयोगियों के साथ मिलकर 56 भोग तैयार करते हैं। यहां भोग बनाने की प्रक्रिया भी अलग है। यहां चूल्हे पर 9 बर्तन एक के ऊपर एक रखे हुए हैं। जो नवग्रह, 9 अनाज और नवदुर्गा का भी प्रतिनिधित्व करता है। खास बात यह है कि खाना सबसे पहले ऊपर रखे बर्तन में ही पकता है।
Why is the Mahaprasad of Bhagwan Jagannath prepared in an earthen pot - Read in English
The kitchen located in Jagannath temple is also called the largest kitchen in the world. Here, 56 bhog offerings are also made for Lord Jagannath.
Blogs Bhagwan Jagannath BlogsRath Yatra BlogsEarthen Pot BlogsJagannath Puri BlogsAnasara BlogsSnan Yatra BlogsBathing Festival Blogs
अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

Power of Neelam Stone in Horoscope Matching: Enhancing Astrological Compatibility

In the intricate world of astrology, the compatibility between two individuals is crucial, especially when it comes to relationships.

शारदीय नवरात्रि स्पेशल

Vijayadashami Specials | शारदीय नवरात्रि वर्ष 2024 में 3 अक्टूबर से प्रारंभ हो रही है। आइए जानें! ऊर्जा से भरे इस उत्सव के जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ, भजन, मंत्र एवं रोचक कथाएँ त्वरित(quick) लिंक्स के द्वारा...

घटस्थापना 2024

घटस्थापना मंगलवार, बृहस्पतिवार, अक्टूबर 3, 2024 को मनाई जाएगी। यह 9 दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दौरान पालन किया जाने वाला एक अनुष्ठान है।

नवरात्रि घटस्थापना पूजा में उपयोग किए जाने वाले 7 अनाज

नवरात्र की पूजा में सबसे महत्‍वपूर्ण कलश स्‍थापना को माना जाता है। शास्‍त्रों में कलश स्‍थापित करने को गणेशजी का स्‍वरूप माना गया है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये 7 प्रकार के अनाज

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।