तिरुवल्लुवर (Thiruvalluvar)


भक्तमाल: तिरुवल्लुवर
असली नाम - वल्लुवर
अन्य नाम - मुधरपावलर, देइवप्पुलावर, माधानुपंगी, नानमुगनार, नायनार, पोय्यिरपुलावर, धीवर, पेरुनावलर
शिष्य - रामलिंग स्वामीगल
आराध्य - भगवान विष्णु
जन्म स्थान - मदुरै, तमिलनाडु
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
भाषा - तमिल, संस्कृत
पिता - भगवान
माता – आदि
पत्नी- वासुकि
प्रसिद्ध – तमिल कवि एवं संततिरुवल्लुवर एक तमिल कवि और दार्शनिक थे जो पहली शताब्दी ईस्वी में रहते थे। उन्हें सर्वकालिक महानतम तमिल साहित्यकारों में से एक माना जाता है। उनका सबसे प्रसिद्ध काम थिरुक्कुरल है, जो नैतिकता और सामाजिक न्याय सहित विभिन्न विषयों पर 1330 दोहों का संग्रह है। तिरुक्कुरल को तमिल साहित्य के सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक माना जाता है और इसका कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है। तिरुवल्लुवर की शिक्षाओं का तमिल संस्कृति और समाज पर गहरा प्रभाव पड़ा है। उन्हें एक संत के रूप में सम्मानित किया जाता है और उनकी शिक्षाओं का आज भी व्यापक रूप से पालन किया जाता है।

भारत के दक्षिणी क्षेत्र में विभिन्न समुदायों द्वारा वल्लुवर को पारंपरिक रूप से एक भगवान और संत के रूप में पूजा जाता है। उन्हें ब्रह्मा का अवतार माना जाता है।

यहां तिरुवल्लुवर की कुछ शिक्षाएं दी गई हैं:
❀ सबसे बड़ा धन है संतोष।
❀ सबसे बड़ा उपहार शिक्षा है।
❀ सबसे बड़ा गुण करुणा है।
❀ सबसे बड़ी ख़ुशी मन की शांति है।
❀ सबसे बड़ी सफलता सदाचार का जीवन जीना है।

तिरुवल्लुवर की शिक्षाएँ कालातीत और सार्वभौमिक हैं। वे व्यक्तिगत और समाज दोनों में एक अच्छा जीवन जीने के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
Thiruvalluvar - Read in English
Thiruvalluvar was a Tamil poet and philosopher who lived in the 1st century CE. He is considered one of the greatest Tamil literary figures of all time.
Bhakt Thiruvalluvar BhaktTamil Poet And Saint BhaktMudharpaavalar BhaktDeivappulavar BhaktMaadhaanupangi BhaktNaanmuganaar BhaktNaayanaar BhaktPoyyirpulavar BhaktDhevar BhaktPerunaavalar Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

मीराबाई

मीराबाई, 16वीं शताब्दी की हिंदू रहस्यवादी कवयित्री और भगवान कृष्ण की परम भक्त थीं। उनका जन्म कुडकी में एक राठौर राजपूत शाही परिवार में हुआ था, वह एक प्रसिद्ध भक्ति संत थीं। भक्तमाल में उनका उल्लेख किया गया है, यह पुष्टि करते हुए कि वह लगभग 1600 CE तक भक्ति आंदोलन संस्कृति में व्यापक रूप से जानी जाती थीं और एक अभिलषित व्यक्ति थीं।

आचार्य प्रशांत

आचार्य प्रशांत का अद्वितीय आध्यात्मिक साहित्य मानव जाति द्वारा अब तक ज्ञात उच्चतम शब्दों के समकक्ष है।

आचार्य विद्यासागर

आचार्य श्री विद्यासागरजी महाराज एक दिगंबर जैन आचार्य (दिगंबर जैन भिक्षु) हैं। उन्हें 1972 में आचार्य का दर्जा दिया गया था।

नरेंद्र चंचल

नरेंद्र चंचल एक भारतीय गायक थे जो धार्मिक गीतों और भजनों में माहिर थे। नरेंद्र चंचल संगीत की दुनिया में एक जाना-माना नाम थे और वह जगह-जगह माता का जगराता करते थे।

पंडित जसराज

पंडित जसराज मेवाती घराने से सम्बंधित भारतीय शास्त्रीय गायक थे। उनका संगीत करियर 75 वर्षों तक चला, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि, सम्मान और कई पुरस्कार और प्रशंसाएँ मिलीं।