सुरेश वाडकर (Suresh Wadkar)


भक्त गायक | सुरेश वाडकर
असली नाम - सुरेश ईश्वर वाडकर
जन्म - 7 अगस्त 1955
जन्म स्थान - कोल्हापुर, बॉम्बे राज्य (वर्तमान महाराष्ट्र), भारत
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
भाषा - हिंदी, मराठी, भोजपुरी, अंग्रेजी
पिता- ईश्वर वाडकर
पत्नी - पद्मा
प्रसिद्ध - प्रसिद्ध भजन गायक
पुरस्कार: पद्म श्री, महाराष्ट्र गौरव, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार
शैलियाँ: भक्ति, शास्त्रीय, ग़ज़लेंसुरेश वाडकर प्रसिद्ध भजन गायकों में से एक हैं, जो हिंदी और मराठी फिल्म उद्योग दोनों में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं। संगीत की दुनिया में उनकी उल्लेखनीय यात्रा ने महत्वाकांक्षी गायकों की पीढ़ियों को प्रेरित किया है।

उन्होंने प्रसिद्ध संगीत उस्तादों के मार्गदर्शन में शास्त्रीय गायन में अपने कौशल को निखारने से अपनी यात्रा शुरू की। समर्पण और दृढ़ता के साथ, सुरेश वाडकर ने अपनी भावपूर्ण आवाज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करते हुए कई गायन प्रतियोगिताएं जीतीं।

उनकी बहुमुखी प्रतिभा और विभिन्न शैलियों में महारत ने उन्हें दुनिया भर में प्रशंसा और पहचान दिलाई। संगीत की दुनिया में उनके योगदान को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और पद्म श्री सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। सुरेश वाडकर की यात्रा जुनून और दृढ़ता की शक्ति का एक प्रमाण है। 2022 में, वह कुमार विश्वास और कैलाश खेर के साथ ज़ी टीवी के भक्ति संगीत रियलिटी शो स्वर्ण स्वर भारत के जज थे।

सुरेश वाडकर के कुछ उल्लेखनीय भजन गीत:
ओंकार स्वरूप
जय श्री स्वामीनारायण
सम्पूर्ण गीता-हिन्दी
शिव चालीसा
ॐ नमः शिवाय मंत्र
नमो नमः हे प्रमुख स्वामी
कोटि कोटि वंदन करिये
स्वामीनारायण चरण कमलमा
परब्रह्म तम हे पुरूषोत्तम
Suresh Wadkar - Read in English
Suresh Wadkar is one of the famous bhajan singers, famous for his contribution to both Hindi and Marathi film industry.
Bhakt Suresh Wadkar BhaktDevotional Singer BhaktMarathi BhaktFamous Bhajan Singer BhaktMaharashtra Pride BhaktSangeet Natak Akademi Award BhaktPadmashri Award Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

महंत स्वामी महाराज

परम पावन महंत स्वामी महाराज (स्वामी केशवजीवनदासजी) BAPS स्वामीनारायण संस्था के छठे और वर्तमान आध्यात्मिक गुरु हैं। महंत स्वामी महाराज ने 1961 में योगीजी महाराज से एक हिंदू स्वामी के रूप में दीक्षा प्राप्त की थी।

महंत अवैद्यनाथ

महंत अवैद्यनाथ एक भारतीय राजनीतिज्ञ और हिंदू उपदेशक थे। वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गुरु और गुरु थे। उन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ एक भारतीय हिंदू साधु और भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं जो उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। योगी जी अपने निर्वाचन क्षेत्र में काफी लोकप्रिय राजनेता हैं।

नीब करौरी बाबा

भक्तमाल | नीब करौरी बाबा | अपभ्रंश नाम - नीम करोली बाबा | वास्तविक नाम - लक्ष्मी नारायण शर्मा | आराध्य - श्री हनुमान जी

मुनि सुधासागरजी

मुनि श्री सुधासागर महाराज एक दिगंबर साधु हैं और अब जैन धर्म के प्रमुख गुरु हैं।। वह संत शिरोमणि 108 आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के जैन संघ का हिस्सा थे।