शुक्राना गुरुजी (Shukrana Guruji)


भक्तमाल: शुक्राना गुरुजी
वास्तविक नाम - निर्मल सिंह महाराज
अन्य नाम - गुरुजी, डुगरी वाले गुरुजी
गुरु - डेरा संत सेवा दासजी
आराध्य - भगवान शिव
जन्मतिथि - 7 जुलाई 1954
जन्म स्थान - पंजाब के मालेरकोटला में डुगरी गाँव
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
माता - श्री मस्त रामजी
पिता-श्रीमती. सुरजीत कौर
शिक्षा - अंग्रेजी और अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर डिग्री
भाषा - पंजाबी, हिंदी, अंग्रेजी
प्रसिद्ध - आध्यात्मिक गुरुशुकराना गुरुजी उच्च कोटि के संत थे जिन्होंने सांसारिक जीवन का त्याग कर दिया था और उनके बड़ी संख्या में अनुयायी थे। उनके अनुयायियों का मानना ​​है कि वह भगवान शिव के अवतार थे और उन्होंने अपने कई भक्तों के सामने स्वयं को दिव्य रूप में प्रकट किया था।

उनका ज्ञान सीमाओं से परे है और प्रेम, करुणा और एकता के सार पर जोर देता है। गुरुजी की शिक्षाएँ धार्मिकता, आत्म-साक्षात्कार और भक्ति के मूल सिद्धांतों पर प्रकाश डालती हैं।

गुरुजी को जैकलीन फर्नांडीज, हेमा मालिनी और बॉलीवुड का कपूर परिवार जैसी हस्तियां फॉलो करती हैं। गुरुजी का एक मंदिर है, जो दक्षिण दिल्ली में भट्टी माइंस में स्थित है, जिसे बड़े मंदिर के नाम से जाना जाता है। आज, जब गुरुजी अपने नश्वर रूप में नहीं हैं, उनका आशीर्वाद उसी तरह अद्भुत काम कर रहा है, उनकी कृपा उन लोगों पर भी समान रूप से पड़ रही है जो अपने जीवनकाल में उनसे कभी नहीं मिले थे। गुरुजी ने 31 मई 2007 को महासमाधि ली। उन्होंने कोई उत्तराधिकारी नहीं छोड़ा। उनका जोर इस बात पर था कि भक्त हमेशा उनसे "सीधे" जुड़े रहें, और इससे भी अधिक, प्रार्थना और ध्यान के माध्यम से जुड़े रहें।
Shukrana Guruji - Read in English
Shukrana Guruji was a saint of high order who had renounced worldly life and had a large following.
Bhakt Shukrana Guruji BhaktGuruji BhaktDugri Wale Guruji BhaktDera Sant Sewa Dasji BhaktBhagwan Shiv BhaktSpiritual Guru BhaktBade Mandir Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

स्वामी अखंडानंद

स्वामी अखंडानंद एक महान उपदेशक और समाज सुधारक थे। उन्होंने पूरे भारत में यात्रा की और वेदांत का संदेश प्रचारित किया।

लता मंगेशकर

स्वर कोकिला' के नाम से विख्यात भारत रत्न लता मंगेशकर एक प्रसिद्ध भारतीय पार्श्व गायिका, भजन गायिका और सामयिक संगीतकार थीं।

अनिरुद्धाचार्य

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज एक प्रसिद्ध कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु हैं जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी कहानियों और बातों से कई लोगों को प्रभावित किया है। अनिरुद्धाचार्य जी की भागवत कथा को यूट्यूब पर लाखों लोग देखते और सुनते हैं।

अमृतानंदमयी

माता अमृतानंदमयी देवी जिन्हें अक्सर अम्मा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय हिंदू आध्यात्मिक नेता, गुरु और मानवतावादी हैं, जिन्हें उनके अनुयायियों द्वारा 'गले लगाने वाली संत' के रूप में सम्मानित किया जाता है।

विनोद बिहारी दास

श्री श्री विनोद बिहारी दास बाबा जी एक गौड़ीय वैष्णव संत हैं। भारत के विभिन्न शहरों को आशीर्वाद देने के बाद, बाबा ने आखिरकार 2006 से पीलीपोखर, बरसाना में राधा रानी के आश्रम (प्रिया कुंज आश्रम नाम) में शरण ली। बाबा दया का सच्चा उदाहरण है जो सर्वोच्च भगवान के पास है और है बाबा की तरह प्रभु के परम भक्तों में उपस्थित होना निश्चित है।