श्रद्धा राम फिल्लौरी (Shardha Ram Phillauri)


भक्तमाल | श्रद्धा राम फिल्लौरी
वास्तविक नाम - पं. श्रद्धा राम शर्मा
आराध्य - भगवान विष्णु
जन्म – 30 सितम्बर, 1837
जन्म स्थान - फिल्लौर, दल्लेवालिया मिस्ल, सिख साम्राज्य
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
भाषा- हिन्दी, संस्कृत, पंजाबी, उर्दू, फ़ारसी
पिता - जय दयालू
पत्नी - महताब कौर
प्रसिद्ध - भजन लेखक, दार्शनिक, आध्यात्मिक नेताश्रद्धा राम फिल्लौरी एक भारतीय लेखक, कवि और समाज सुधारक थे जिन्हें हिंदी और पंजाबी साहित्य में उनके योगदान के लिए याद किया जाता है। उन्हें उनके हिंदू धार्मिक भजन ओम जय जगदीश हरे और हिंदी के पहले उपन्यासों में से एक भाग्यवती के लिए जाना जाता है।

श्रद्धा राम फिल्लौरी प्रसिद्ध आरती ओम जय जगदीश हरे के रचयिता हैं। उन्होंने लुधियाना में एक हिंदू स्कूल की स्थापना की, जहाँ संस्कृत और फ़ारसी दोनों पढ़ाई जाती थीं। इसके अलावा, उन्होंने ने सनातन धर्म की रक्षा के लिए एक हिंदू सभा का आयोजन किया। पंडितजी ने धर्म रक्षा सहित कई पुस्तकें और ट्रैक्ट प्रकाशित किए।

पंडित जी की सनातन धर्म के प्रति सेवाएँ अपार हैं।
Shardha Ram Phillauri - Read in English
Shraddha Ram Phillauri is the author of the famous aarti Om Jai Jagdish Hare.
Bhakt Shraddha Ram Phillauri BhaktVishnu Bhajan BhaktBhagwan Vishnu BhaktOm Jai Jagdish Hare Ji Bhajan BhaktWriter Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

स्वामी अखंडानंद

स्वामी अखंडानंद एक महान उपदेशक और समाज सुधारक थे। उन्होंने पूरे भारत में यात्रा की और वेदांत का संदेश प्रचारित किया।

लता मंगेशकर

स्वर कोकिला' के नाम से विख्यात भारत रत्न लता मंगेशकर एक प्रसिद्ध भारतीय पार्श्व गायिका, भजन गायिका और सामयिक संगीतकार थीं।

अनिरुद्धाचार्य

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज एक प्रसिद्ध कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु हैं जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी कहानियों और बातों से कई लोगों को प्रभावित किया है। अनिरुद्धाचार्य जी की भागवत कथा को यूट्यूब पर लाखों लोग देखते और सुनते हैं।

अमृतानंदमयी

माता अमृतानंदमयी देवी जिन्हें अक्सर अम्मा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय हिंदू आध्यात्मिक नेता, गुरु और मानवतावादी हैं, जिन्हें उनके अनुयायियों द्वारा 'गले लगाने वाली संत' के रूप में सम्मानित किया जाता है।

विनोद बिहारी दास

श्री श्री विनोद बिहारी दास बाबा जी एक गौड़ीय वैष्णव संत हैं। भारत के विभिन्न शहरों को आशीर्वाद देने के बाद, बाबा ने आखिरकार 2006 से पीलीपोखर, बरसाना में राधा रानी के आश्रम (प्रिया कुंज आश्रम नाम) में शरण ली। बाबा दया का सच्चा उदाहरण है जो सर्वोच्च भगवान के पास है और है बाबा की तरह प्रभु के परम भक्तों में उपस्थित होना निश्चित है।