सतपाल महाराज (Satpal Maharaj)


भक्तमाल | सतपाल महाराज
असली नाम- सतपाल सिंह रावत
गुरु - हंस महाराज
आराध्य - भगवान शिव
जन्म – 21 सितम्बर 1951
जन्म स्थान - कनखल, हरिद्वार
वैवाहिक स्थिति - विवाहित
भाषा - अंग्रेजी, पहाड़ी, संस्कृत, हिंदी
पिता - हंस महाराज
माता - राजेश्वरी देवी
पत्नी - अमृता रावत
प्रसिद्ध - भारतीय आध्यात्मिक गुरु, उत्तराखंड सरकार के मंत्रिमंडल में राजनीतिज्ञ, पर्यटन, सांस्कृतिक और सिंचाई मंत्री।
संस्थापक - मानव उत्थान सेवा समितिश्री सतपाल जी महाराज एक आध्यात्मिक गुरु और एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो वर्तमान में उत्तराखंड सरकार के मंत्रिमंडल में पर्यटन, सांस्कृतिक और सिंचाई मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सतपाल महाराज ने मानव उत्थान सेवा समिति की भी स्थापना की।

सतपाल ने अपनी औपचारिक शिक्षा सेंट जॉर्ज कॉलेज, मसूरी से प्राप्त की और विभिन्न भाषाएँ और विज्ञान सीखे। सतपाल भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य हैं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के लिए भारत की संसद के निचले सदन (15वीं लोकसभा) के सदस्य भी थे। वह 2014 में कांग्रेस पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और वर्तमान में, उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। उनका प्रसिद्ध संदेश - "ईश्वर न तो हिंदू है, न मुस्लिम है, न ही ईसाई है। ईश्वर एक है और हमारा पिता है।"
Satpal Maharaj - Read in English
Shri Satpal Ji Maharaj is a spiritual guru and an Indian politician.
Bhakt Satpal Maharaj BhaktBharatiya Janata Party BhaktSpiritual Guru BhaktGovernment Of Uttarakhand BhaktManav Utthan Seva Samiti Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

दलाई लामा

बौद्ध धर्म के अनुयायी दलाई लामा को करुणा के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। दूसरी तरफ उनके समर्थक भी उन्हें अपना नेता मानते हैं। दलाई लामा को मुख्य रूप से एक शिक्षक के रूप में देखा जाता है। लामा का अर्थ है गुरु। लामा अपने लोगों को सही रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं।

कैलाश खेर

भारतीय गायक और संगीतकार कैलाश खेर अपनी अनूठी गायन शैली और भावपूर्ण आवाज के लिए जाने जाते हैं।

शुक्राना गुरुजी

शुकराना गुरुजी उच्च कोटि के संत थे जिन्होंने सांसारिक जीवन का त्याग कर दिया था और उनके बड़ी संख्या में अनुयायी थे।

चिन्ना जीयर

चिन्ना जीयर स्वामी एक भारतीय धार्मिक गुरु और योगी सन्यासी हैं जो श्री वैष्णववाद पर अपने आध्यात्मिक प्रवचनों के लिए जाने जाते हैं।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।