राधानाथ स्वामी (Radhanath Swami)


भक्तमाल: राधानाथ स्वामी
वास्तविक नाम - रिचर्ड स्लाविन
अन्य नाम - राधानाथ स्वामी महाराज, परम पूज्य राधानाथ स्वामी
गुरु - श्रील प्रभुपाद
शिष्य - श्री गौर गोपाल दास
आराध्य - श्रीकृष्ण
जन्म - 7 दिसंबर 1950 (आयु 73 वर्ष)
जन्म स्थान - शिकागो, इलिनोइस, संयुक्त राज्य अमेरिका
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - अंग्रेजी
प्रसिद्ध - इस्कॉन गुरुराधानाथ स्वामी एक अमेरिकी हिंदू गौड़ीय वैष्णव गुरु, समुदाय-निर्माता, कार्यकर्ता और लेखक हैं। वह 50 से अधिक वर्षों से भक्ति योग अभ्यासकर्ता और आध्यात्मिक शिक्षक रहे हैं। 19 साल की उम्र में उन्होंने साहसिक और आध्यात्मिक ज्ञान की तलाश में अमेरिका में अपना घर छोड़ दिया। उन्होंने यूरोप और मध्य-पूर्व की यात्रा शुरू की और अंततः एक वर्ष से अधिक समय तक हिमालय में बस गए। 1982 की शुरुआत में, इस्कॉन नेतृत्व ने राधानाथ दास को संन्यास लेने की पेशकश की।

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) में, वह गवर्निंग बॉडी कमीशन के सदस्य के रूप में कार्य करते हैं। वह पूरे भारत में 1.2 मिलियन स्कूली बच्चों के लिए इस्कॉन के मुफ्त मध्याह्न भोजन के पीछे प्रेरणा हैं और मुंबई में उन्होंने भक्तिवेदांत अस्पताल की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। परम पूज्य राधानाथ स्वामी न्यूयॉर्क टाइम्स के बेस्ट सेलिंग लेखक हैं। उनकी किताबें, द जर्नी होम और द जर्नी विदिन दुनिया भर में कई लोगों द्वारा पढ़ी गई हैं।

राधानाथ स्वामी का जीवन करुणा से निर्देशित एक यात्रा रही है। चाहे वह ब्रिटिश संसद, गूगल मुख्यालय, एप्पल मुख्यालय में हाउस ऑफ कॉमन्स में व्याख्यान देना हो या स्वास्थ्य देखभाल, भोजन और अन्य बुनियादी सुविधाएं प्रदान करके बीमार/बुजुर्ग/वंचित बच्चों/आदिवासी महिलाओं आदि की मदद करना हो; ईश्वर की करुणा का साधन बनना राधानाथ स्वामी के जीवन की मार्गदर्शक शक्ति रही है।
Radhanath Swami - Read in English
Radhanath Swami is an American Hindu Gaudiya Vaishnava guru, community-builder, activist, and author.
Bhakt Srila Prabhupada BhaktShri Gaur Gopal Das BhaktSwami Prabhupada BhaktChaitanya Mahaprabhu BhaktGauranga BhaktNitai BhaktVaishnavism BhaktGaudiya Math BhaktShri Krishna BhaktIskcon Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी का जीवन साहस, करुणा और निरंतर कड़ी मेहनत की यात्रा रही है। वे स्वामी विवेकानन्द के कार्यों से अत्यधिक प्रभावित थे।

महंत स्वामी महाराज

परम पावन महंत स्वामी महाराज (स्वामी केशवजीवनदासजी) BAPS स्वामीनारायण संस्था के छठे और वर्तमान आध्यात्मिक गुरु हैं। महंत स्वामी महाराज ने 1961 में योगीजी महाराज से एक हिंदू स्वामी के रूप में दीक्षा प्राप्त की थी।

महंत अवैद्यनाथ

महंत अवैद्यनाथ एक भारतीय राजनीतिज्ञ और हिंदू उपदेशक थे। वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गुरु और गुरु थे। उन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ एक भारतीय हिंदू साधु और भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं जो उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। योगी जी अपने निर्वाचन क्षेत्र में काफी लोकप्रिय राजनेता हैं।

नीब करौरी बाबा

भक्तमाल | नीब करौरी बाबा | अपभ्रंश नाम - नीम करोली बाबा | वास्तविक नाम - लक्ष्मी नारायण शर्मा | आराध्य - श्री हनुमान जी