मोरारी बापू (Morari Bapu)


भक्तमाल: मोरारी बापू
वास्तविक नाम - मोरारीदास प्रभुदास हरियाणी
अन्य नाम - बापू
गुरु - त्रिभुवनदास हरियाणी
आराध्य - श्री राम
जन्म - 25 सितंबर 1946 (आयु 76 वर्ष)
जन्म स्थान - महुवा, गुजरात के पास तालगाजरदा गांव
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
पिता - प्रभुदास बापू हरियाणी
माता - सावित्री बेन हरियाणी
पत्नी - नर्मदाबेन हरियाणी
भाषा - हिंदी, गुजराती, अंग्रेजी
पेशा- रामचरितमानस प्रचारकमोरारी बापू एक भारतीय आध्यात्मिक नेता और उपदेशक हैं। वह राम चरित मानस के एक प्रसिद्ध प्रतिपादक हैं और दुनिया भर में पचास वर्षों से अधिक समय से राम कथा का पाठ कर रहे हैं।

मोरारी बापू और उनके परिवार ने हिंदू वैष्णव परंपरा निम्बार्क संप्रदाय का पालन करते हैं। वह अपने दादा त्रिभुवनदास हरियाणी को अपना आध्यात्मिक गुरु मानते हैं। मोरारी बापू रामचरितमानस को उस स्थान पर सीखा जो अब चित्रकूटधाम के नाम से जाना जाता है। वह अपने प्राथमिक विद्यालय के दिनों में चौपाइयों को याद करके यात्रा करते समय हमेशा पाठ किया करते थे।

बापू 'प्रवाही परम्परा' में विश्वास करते हैं, 21वीं सदी में प्रगतिशील मानदंडों के लिए बोलते रहे हैं और उनका मानना ​​है कि धार्मिक विश्वासों में कोई स्थिरता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर अपनी 60 साल की यात्रा के दौरान जब भी और जहां भी संभव हो, "अंतिम व्यक्ति" तक पहुंचने का प्रयास किया है। उन्होंने जेल में भी लोगों से मुलाकात की है। वह अपनी सामाजिक गतिविधियों के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं।
Morari Bapu - Read in English
Morari Bapu is an Indian spiritual leader and preacher. He is a renowned exponent of Ram Charit Manas and has been reciting Ram Katha for more than fifty years across the world.
Bhakt Morari Bapu BhaktMorari Bapu Motivational Speaker BhaktRamcharitmanas Preacher Bhakt

अन्य प्रसिद्ध मोरारी बापू वीडियो

अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

दलाई लामा

बौद्ध धर्म के अनुयायी दलाई लामा को करुणा के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। दूसरी तरफ उनके समर्थक भी उन्हें अपना नेता मानते हैं। दलाई लामा को मुख्य रूप से एक शिक्षक के रूप में देखा जाता है। लामा का अर्थ है गुरु। लामा अपने लोगों को सही रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं।

कैलाश खेर

भारतीय गायक और संगीतकार कैलाश खेर अपनी अनूठी गायन शैली और भावपूर्ण आवाज के लिए जाने जाते हैं।

शुक्राना गुरुजी

शुकराना गुरुजी उच्च कोटि के संत थे जिन्होंने सांसारिक जीवन का त्याग कर दिया था और उनके बड़ी संख्या में अनुयायी थे।

चिन्ना जीयर

चिन्ना जीयर स्वामी एक भारतीय धार्मिक गुरु और योगी सन्यासी हैं जो श्री वैष्णववाद पर अपने आध्यात्मिक प्रवचनों के लिए जाने जाते हैं।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।