लोकनाथ स्वामी (Lokanath Swami)


भक्तमाल: लोकनाथ स्वामी
असली नाम-रघुनाथ पाटिल
अन्य नाम - एचएच लोकनाथ स्वामी, लोकनाथ स्वामी महाराज
गुरु - श्रील प्रभुपाद
आराध्य - भगवान कृष्ण
जन्मतिथि - 6 जुलाई 1949
जन्म स्थान - अरवाडे गांव, महाराष्ट्र
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, संस्कृत
प्रसिद्ध - इस्कॉन आध्यात्मिक नेतालोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है। श्रील प्रभुपाद के नक्शेकदम पर चलते हुए, लोकनाथ स्वामी ने अपने दिव्य और आध्यात्मिक ज्ञान का सार पुस्तकों के रूप में वितरित किया है। ये पुस्तकें दिलचस्प अनुभवों के साथ गहन ज्ञान से भरी हैं जो कई लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती रहेंगी।

लोकनाथ स्वामी, 1972 में श्रील प्रभुपाद के दीक्षित शिष्य बन गए। फिर उन्होंने दिसंबर 1975 में 26 वर्ष की आयु में उनकी दिव्य कृपा से संन्यास प्राप्त किया। लोकनाथ स्वामी की सदैव लोगों, अपने देश और मानवता की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने की महत्वाकांक्षा थी। लोकनाथ स्वामी महाराज ने बचपन से ही सादा जीवन और उच्च विचार के सिद्धांत का पालन किया।

लोकनाथ स्वामी, परम पावन दुनिया भर की यात्रा करते हैं, और अपने प्रेरक व्याख्यानों और कीर्तनों के लिए जाने जाते हैं। वर्तमान में, वह कई पुस्तक परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं, और आने वाले वर्षों में उन्हें प्रकाशित करने की योजना बना रहे हैं। वह आज इस्कॉन में दीक्षा देने वाले गुरुओं में से एक हैं, और उन्होंने दुनिया भर में शिष्यों को दीक्षा दी है।
Lokanath Swami - Read in English
Lokanatha Swami, one of Srila Prabhupada's most devoted disciples. Most respected Loknath Swami has deep knowledge of Vedic scriptures.
Bhakt Lokanatha Swami BhaktSwami Prabhupada BhaktChaitanya Mahaprabhu BhaktGauranga BhaktNitai BhaktVaishnavism BhaktGaudiya Math BhaktShri Krishna BhaktIskcon Spiritual Leaders Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

मीराबाई

मीराबाई, 16वीं शताब्दी की हिंदू रहस्यवादी कवयित्री और भगवान कृष्ण की परम भक्त थीं। उनका जन्म कुडकी में एक राठौर राजपूत शाही परिवार में हुआ था, वह एक प्रसिद्ध भक्ति संत थीं। भक्तमाल में उनका उल्लेख किया गया है, यह पुष्टि करते हुए कि वह लगभग 1600 CE तक भक्ति आंदोलन संस्कृति में व्यापक रूप से जानी जाती थीं और एक अभिलषित व्यक्ति थीं।

आचार्य प्रशांत

आचार्य प्रशांत का अद्वितीय आध्यात्मिक साहित्य मानव जाति द्वारा अब तक ज्ञात उच्चतम शब्दों के समकक्ष है।

आचार्य विद्यासागर

आचार्य श्री विद्यासागरजी महाराज एक दिगंबर जैन आचार्य (दिगंबर जैन भिक्षु) हैं। उन्हें 1972 में आचार्य का दर्जा दिया गया था।

नरेंद्र चंचल

नरेंद्र चंचल एक भारतीय गायक थे जो धार्मिक गीतों और भजनों में माहिर थे। नरेंद्र चंचल संगीत की दुनिया में एक जाना-माना नाम थे और वह जगह-जगह माता का जगराता करते थे।

पंडित जसराज

पंडित जसराज मेवाती घराने से सम्बंधित भारतीय शास्त्रीय गायक थे। उनका संगीत करियर 75 वर्षों तक चला, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि, सम्मान और कई पुरस्कार और प्रशंसाएँ मिलीं।