लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)


स्वर कोकिला के नाम से विख्यात भारत रत्न लता मंगेशकर एक प्रसिद्ध भारतीय पार्श्व गायिका, भजन गायिका और सामयिक संगीतकार थीं। उन्हें भारतीय उपमहाद्वीप की सबसे महान और सबसे प्रभावशाली गायिकाओं में से एक माना जाता है।देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने ही लता मंगेशकर को स्वर कोकिला की उपाधि दी थी। लता मंगेशकर का मशहूर गाना 'ऐ मेरे वतन के लोगों', जिसे सुन प्रधानमंत्री नेहरू की भर आईं थी आंखें भारत के सर्वश्रेष्ठ देशभक्ति गीतों में शुमार किए जाने वाले 'ऐ मेरे वतन के लोगों' को पहली बार 27 जनवरी 1963 में गाया गया था।

स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को यूं ही स्वर कोकिला नहीं कहा जाता था। उनकी आवाज में वो खनक और अहसास था, जो उन्हें औरों से अलग बनाता था। वह भारत की सबसे सम्मानित गायिका में से एक थीं। वह बहुत छोटी थी जब उन्होंने संगीत की दुनिया में कदम रखा था। फिर 13 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार गाना भी गाया था। आज भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन संगीत में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाता रहेगा।

लता मंगेशकर के बारे में
नाम: लता दीनानाथ मंगेशकर
जन्म: 28 सितंबर 1929, इंदौर
निधन: 6 फरवरी 2022 (उम्र 92 वर्ष), ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल ट्रस्ट, मुंबई
पुरस्कार: भारत रत्न, पद्म भूषण, पद्म विभूषण, दादा साहेब फाल्के पुरस्कार
पिता: दीनानाथ मंगेशकर
भाई-बहन: आशा भोसले, हृदयनाथ मंगेशकर, मीना खादिकर, उषा मंगेशकर
वैवाहिक स्थिति: अविवाहित (लता मंगेशकर ने अपने छोटे भाई-बहनों की जिम्मेदारी के चलते कभी शादी नहीं की)

लता मंगेशकर प्रसिद्ध भजन सूची
यहाँ वहाँ जहाँ तहाँ - माँ संतोषी भजन
छोटी-छोटी कन्याएं: भजन
वंदना: ज्ञान का दान ही सबसे बड़ा हैं
ठुमक चलत रामचंद्र, बाजत पैंजनियां: भजन
करती हूँ तुम्हारा व्रत मैं - माँ संतोषी भजन
भजन: बृन्दावन का कृष्ण कन्हैया
वंदना: ज्ञान का दान ही सबसे बड़ा हैं
श्री हनुमान जी आरती
श्री बजरंग बाण पाठ
श्री राम स्तुति: श्री रामचन्द्र कृपालु भजुमन
प्रभू तेरो नाम
वंदना: ज्ञान का दान ही सबसे बड़ा हैं
Lata Mangeshkar - Read in English
Bharat Ratna Lata Mangeshkar, popularly known as 'Swar Kokila', was a famous Indian playback singer, bhajan singer and occasional musician.
Bhakt Night Angel BhaktBharat Ratna Lata Mangeshkar BhaktSwar Kokila BhaktMaa Saraswati Avtar BhaktLata Mangeshkar BhaktLata Ji BhaktLata Didi Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

लता मंगेशकर

स्वर कोकिला' के नाम से विख्यात भारत रत्न लता मंगेशकर एक प्रसिद्ध भारतीय पार्श्व गायिका, भजन गायिका और सामयिक संगीतकार थीं।

अनिरुद्धाचार्य

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज एक प्रसिद्ध कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु हैं जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी कहानियों और बातों से कई लोगों को प्रभावित किया है। अनिरुद्धाचार्य जी की भागवत कथा को यूट्यूब पर लाखों लोग देखते और सुनते हैं।

अमृतानंदमयी

माता अमृतानंदमयी देवी जिन्हें अक्सर अम्मा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय हिंदू आध्यात्मिक नेता, गुरु और मानवतावादी हैं, जिन्हें उनके अनुयायियों द्वारा 'गले लगाने वाली संत' के रूप में सम्मानित किया जाता है।

विनोद बिहारी दास

श्री श्री विनोद बिहारी दास बाबा जी एक गौड़ीय वैष्णव संत हैं। भारत के विभिन्न शहरों को आशीर्वाद देने के बाद, बाबा ने आखिरकार 2006 से पीलीपोखर, बरसाना में राधा रानी के आश्रम (प्रिया कुंज आश्रम नाम) में शरण ली। बाबा दया का सच्चा उदाहरण है जो सर्वोच्च भगवान के पास है और है बाबा की तरह प्रभु के परम भक्तों में उपस्थित होना निश्चित है।

सतपाल महाराज

श्री सतपाल जी महाराज एक आध्यात्मिक गुरु और एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं।