गुरु जम्भेश्वर (Guru Jambheshwar)


भक्तिमालः जम्भेश्वर | गुरु जम्भेश्वर
वास्तविक नाम - जम्भेश्वर
अन्य नाम - गुरु जम्भेश्वर जी महाराज
आराध्य - भगवान विष्णु
जन्म - 1451
जन्म स्थान - पिपासर, राजस्थान
मृत्यु - 1536
वैवाहिक स्थिति: अविवाहित
पिता - ठाकुर श्री लोहत जी पंवार
माता - हंसा देवी
भाषा - हिंदी, अंग्रेजी
प्रख्यात - आध्यात्मिक संत
संस्थापक - बिश्नोई पंथ
मंत्र: "विष्णु विष्णु तु भां रे प्राणि"
मंदिर: मुकाम, समरथल, पीपसार, जांभोलव, लालासर सथरी और जाजीवालगुरु जम्भेश्वर मध्यकालीन भारत के एक महान संत और दार्शनिक थे। उन्होंने हिंदू धर्म के रीति-रिवाजों और औपचारिकताओं के खिलाफ आवाज उठाई। एक संपन्न राजपूत परिवार में जन्मे। 34 वर्ष की आयु में, गुरु जम्भेश्वर ने समरथल धोरा में वैष्णववाद के बिश्नोई उप-संप्रदाय की स्थापना की। उनकी शिक्षाएं काव्यात्मक रूप में थीं जिन्हें शबदवाणी के नाम से जाना जाता है। गुरु जम्भेश्वर जी महाराज 15वीं शताब्दी के एक संत और महान पर्यावरणविद थे। 15वीं शताब्दी के सभी संतों में गुरु जम्भेश्वर जी अद्वितीय थे।

बिश्नोई पंथ 29 नियमों के इर्द-गिर्द घूमता है। इनमें से आठ जैव विविधता के संरक्षण और अच्छे पशुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए निर्धारित हैं, सात स्वस्थ सामाजिक व्यवहार के लिए निर्देश प्रदान करते हैं, और दस व्यक्तिगत स्वच्छता और बुनियादी अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए निर्देशित हैं। अन्य चार आज्ञाएँ प्रतिदिन विष्णु की पूजा करने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करती हैं।
Guru Jambheshwar - Read in English
Guru Jambheshwar was a great saint and philosopher of medieval India. He raised his voice against the rituals and formalities of Hinduism. Born in a well-to-do Rajput family.
Bhakt Guru Jambheshwar BhaktSpiritual Saint BhaktAnimal Lover BhaktBhagwan Vishnu BhaktBishnoi Panth Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी का जीवन साहस, करुणा और निरंतर कड़ी मेहनत की यात्रा रही है। वे स्वामी विवेकानन्द के कार्यों से अत्यधिक प्रभावित थे।

महंत स्वामी महाराज

परम पावन महंत स्वामी महाराज (स्वामी केशवजीवनदासजी) BAPS स्वामीनारायण संस्था के छठे और वर्तमान आध्यात्मिक गुरु हैं। महंत स्वामी महाराज ने 1961 में योगीजी महाराज से एक हिंदू स्वामी के रूप में दीक्षा प्राप्त की थी।

महंत अवैद्यनाथ

महंत अवैद्यनाथ एक भारतीय राजनीतिज्ञ और हिंदू उपदेशक थे। वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गुरु और गुरु थे। उन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ एक भारतीय हिंदू साधु और भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं जो उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। योगी जी अपने निर्वाचन क्षेत्र में काफी लोकप्रिय राजनेता हैं।

नीब करौरी बाबा

भक्तमाल | नीब करौरी बाबा | अपभ्रंश नाम - नीम करोली बाबा | वास्तविक नाम - लक्ष्मी नारायण शर्मा | आराध्य - श्री हनुमान जी