देवरहा बाबा (Devraha Baba)


भक्तमाल: देवरहा बाबा
अन्य नाम - अजेय योगी, चमत्कारी बाबा
गुरु - ब्रम्हचारीजी महाराज
शिष्य - श्री पुरूषोत्तमाचार्यजी, देवदासजी (बड़े सरकार), देवराहा हंस बाबा
जन्म स्थान-देवरिया
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा – भोजपुरी
प्रसिद्ध-आध्यात्मिक गुरुदेवराहा बाबा उत्तर प्रदेश के सिद्ध महायोगी थे। श्री देवराहा बाबा भारत के महानतम योगियों में से एक हैं, वे जगद्गुरु श्री रामानुजाचार्य के वंश में ग्यारहवें आचार्य थे।

देवरहा बाबा को अनेक प्रकार की सिद्धियाँ प्राप्त थीं। कहा जाता है कि बाबा न केवल धरती पर बल्कि पानी पर भी चलते थे और किसी भी व्यक्ति को देखकर उसके मन की बात जान लेते थे। बाबा में जानवरों के मन की बात समझने की भी अद्भुत शक्ति थी। भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने कहा था कि ''मेरे अनुभव से बाबा की आयु लगभग 150 वर्ष है।'' 12 वर्षों में एक बार आने वाले 12 प्रमुख कुंभ मेला उत्सवों में देवरहा बाबा की उपस्थिति दर्ज की गई।

वह नदी के पास 12 फुट ऊंचे (3.7 मीटर) लकड़ी के चबूतरे पर रहता थे और छोटी मृगछाला पहनते थे। लकड़ी के तख्तों की एक आड़ ने उनके अर्धनग्न शरीर को उनके भक्तों से छिपा दिया था, और वह केवल नदी में स्नान करने के लिए नीचे आते थे। वे अपने चरणों से भक्तों को आशीर्वाद देते थे। श्री देवराहा बाबा भजन/समाधि स्थल वृन्दावन में यमुना के दूसरी ओर स्थित है।
Devraha Baba - Read in English
देवराहा बाबा उत्तर प्रदेश के सिद्ध महायोगी थे।
Bhakt Devraha Baba BhaktAgeless Yogi BhaktChamatkari Baba BhaktSpiritual Guru BhaktEleventh Acharya BhaktKumbh Mela Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

स्वामी अखंडानंद

स्वामी अखंडानंद एक महान उपदेशक और समाज सुधारक थे। उन्होंने पूरे भारत में यात्रा की और वेदांत का संदेश प्रचारित किया।

लता मंगेशकर

स्वर कोकिला' के नाम से विख्यात भारत रत्न लता मंगेशकर एक प्रसिद्ध भारतीय पार्श्व गायिका, भजन गायिका और सामयिक संगीतकार थीं।

अनिरुद्धाचार्य

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज एक प्रसिद्ध कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु हैं जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी कहानियों और बातों से कई लोगों को प्रभावित किया है। अनिरुद्धाचार्य जी की भागवत कथा को यूट्यूब पर लाखों लोग देखते और सुनते हैं।

अमृतानंदमयी

माता अमृतानंदमयी देवी जिन्हें अक्सर अम्मा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय हिंदू आध्यात्मिक नेता, गुरु और मानवतावादी हैं, जिन्हें उनके अनुयायियों द्वारा 'गले लगाने वाली संत' के रूप में सम्मानित किया जाता है।

विनोद बिहारी दास

श्री श्री विनोद बिहारी दास बाबा जी एक गौड़ीय वैष्णव संत हैं। भारत के विभिन्न शहरों को आशीर्वाद देने के बाद, बाबा ने आखिरकार 2006 से पीलीपोखर, बरसाना में राधा रानी के आश्रम (प्रिया कुंज आश्रम नाम) में शरण ली। बाबा दया का सच्चा उदाहरण है जो सर्वोच्च भगवान के पास है और है बाबा की तरह प्रभु के परम भक्तों में उपस्थित होना निश्चित है।