स्वामी अखंडानंद (Swami Akhandananda)


भक्तमाल | अखंडानंद
असली नाम- गंगाधर घटक
अन्य नाम - स्वामीजी
गुरु - श्री रामकृष्ण
आराध्या - माता काली
जन्म – 30 सितम्बर 1864
जन्म स्थान - अहिरीटोला, कोलकाता
मृत्यु दिवस - 7 फरवरी 1937, बेलूर मठ, हावड़ा
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - बंगाली, अंग्रेजी, संस्कृत
पिता - श्रीमंत गंगोपाध्याय
माता - वामसुन्दरी देवी
प्रसिद्ध - भारतीय आध्यात्मिक गुरु, रामकृष्ण मिशन के तीसरे अध्यक्षस्वामी अखंडानंद एक महान उपदेशक और समाज सुधारक थे। उन्होंने पूरे भारत में यात्रा की और वेदांत का संदेश प्रचारित किया। उन्होंने गरीबों और वंचितों के उत्थान के लिए भी काम किया। वह एक महान देशभक्त थे और अपने देश से बहुत प्यार करते थे। उन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए काम किया और कई स्वतंत्रता सेनानियों के लिए एक महान प्रेरणा थे।

अखंडानंद स्वामी विवेकानन्द के प्रबल अनुयायी थे, जो उन्हें प्यार से गंगा कहकर बुलाते थे। वह शारदा देवी के प्रति भी समर्पित थे। वह रामकृष्ण मिशन के तीसरे अध्यक्ष थे।

स्वामी अखंडानंद एक महान संत और महान व्यक्ति थे। वह स्वामी विवेकानन्द और उनकी शिक्षाओं के सच्चे अनुयायी थे। उन्होंने सादा जीवन जिया और अपना जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया। वह कई लोगों के लिए एक महान प्रेरणा थे और उनकी शिक्षाएँ आने वाली पीढ़ियों तक लोगों को प्रेरित करती रहेंगी।
Swami Akhandananda - Read in English
Swami Akhandananda was a great preacher and a social reformer. He traveled all over India and preached the message of Vedanta.
Bhakt Swami Vivekananda BhaktRamakrishna Mission BhaktNational Youth Day BhaktHindu Religion BhaktSarada Devi BhaktIndian Spiritual Guru Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

स्वामी अखंडानंद

स्वामी अखंडानंद एक महान उपदेशक और समाज सुधारक थे। उन्होंने पूरे भारत में यात्रा की और वेदांत का संदेश प्रचारित किया।

लता मंगेशकर

स्वर कोकिला' के नाम से विख्यात भारत रत्न लता मंगेशकर एक प्रसिद्ध भारतीय पार्श्व गायिका, भजन गायिका और सामयिक संगीतकार थीं।

अनिरुद्धाचार्य

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज एक प्रसिद्ध कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु हैं जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी कहानियों और बातों से कई लोगों को प्रभावित किया है। अनिरुद्धाचार्य जी की भागवत कथा को यूट्यूब पर लाखों लोग देखते और सुनते हैं।

अमृतानंदमयी

माता अमृतानंदमयी देवी जिन्हें अक्सर अम्मा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय हिंदू आध्यात्मिक नेता, गुरु और मानवतावादी हैं, जिन्हें उनके अनुयायियों द्वारा 'गले लगाने वाली संत' के रूप में सम्मानित किया जाता है।

विनोद बिहारी दास

श्री श्री विनोद बिहारी दास बाबा जी एक गौड़ीय वैष्णव संत हैं। भारत के विभिन्न शहरों को आशीर्वाद देने के बाद, बाबा ने आखिरकार 2006 से पीलीपोखर, बरसाना में राधा रानी के आश्रम (प्रिया कुंज आश्रम नाम) में शरण ली। बाबा दया का सच्चा उदाहरण है जो सर्वोच्च भगवान के पास है और है बाबा की तरह प्रभु के परम भक्तों में उपस्थित होना निश्चित है।