अहिल्याबाई होल्कर (Ahilyabai Holkar)


भक्तमाल | अहिल्याबाई होल्कर
वास्तविक नाम - महारानी अहिल्या बाई होलकर
अन्य नाम - राजमाता अहिल्याबाई
आराध्य - भगवान शिव
गुरु - गौतमा बाई
जन्म - 31 मई 1725
जन्म स्थान - चोंडी
मृत्यु - 13 अगस्त 1795, इंदौर
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
भाषा - मराठी, हिन्दी
पिता- मानकोजी शिंदे
माता - सुशीला शिंदे
पति - खंडेराव होलकर
प्रसिद्ध - होलकर वंश की उल्लेखनीय रानी एवं शासकअहिल्याबाई होल्कर 1761 से 1795 तक मराठा साम्राज्य की महारानी थीं। वह एक शक्तिशाली और प्रभावशाली शासक थीं, जिन्होंने मराठा साम्राज्य का विस्तार करने और अपनी प्रजा के जीवन को बेहतर बनाने में मदद की।

अहिल्याबाई एक बुद्धिमान और योग्य शासक थीं। उन्होंने नए क्षेत्रों पर विजय प्राप्त करके और अपने दुश्मनों को हराकर मराठा साम्राज्य का विस्तार किया। उन्होंने सड़कों, मंदिरों और अन्य सार्वजनिक निर्माण परियोजनाओं का निर्माण करके अपनी प्रजा के जीवन में सुधार किया। वह एक कट्टर हिंदू भी थीं और उन्होंने कई मंदिरों और अन्य धार्मिक संस्थानों का निर्माण कराया।

अहिल्याबाई होल्कर एक उल्लेखनीय महिला थीं जिन्होंने भारत के इतिहास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्हें आज भी भारतीय इतिहास की सबसे महान महिलाओं में से एक के रूप में याद और सम्मान किया जाता है।
Ahilyabai Holkar - Read in English
Ahilyabai Holkar was the queen regent of the Maratha Empire from 1761 to 1795.
Bhakt Ahilyabai Holkar BhaktMaratha Empire BhaktHolkar Dynasty BhaktKhanderao Holkar BhaktWomen Empowerment Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

मीराबाई

मीराबाई, 16वीं शताब्दी की हिंदू रहस्यवादी कवयित्री और भगवान कृष्ण की परम भक्त थीं। उनका जन्म कुडकी में एक राठौर राजपूत शाही परिवार में हुआ था, वह एक प्रसिद्ध भक्ति संत थीं। भक्तमाल में उनका उल्लेख किया गया है, यह पुष्टि करते हुए कि वह लगभग 1600 CE तक भक्ति आंदोलन संस्कृति में व्यापक रूप से जानी जाती थीं और एक अभिलषित व्यक्ति थीं।

आचार्य प्रशांत

आचार्य प्रशांत का अद्वितीय आध्यात्मिक साहित्य मानव जाति द्वारा अब तक ज्ञात उच्चतम शब्दों के समकक्ष है।

आचार्य विद्यासागर

आचार्य श्री विद्यासागरजी महाराज एक दिगंबर जैन आचार्य (दिगंबर जैन भिक्षु) हैं। उन्हें 1972 में आचार्य का दर्जा दिया गया था।

नरेंद्र चंचल

नरेंद्र चंचल एक भारतीय गायक थे जो धार्मिक गीतों और भजनों में माहिर थे। नरेंद्र चंचल संगीत की दुनिया में एक जाना-माना नाम थे और वह जगह-जगह माता का जगराता करते थे।

पंडित जसराज

पंडित जसराज मेवाती घराने से सम्बंधित भारतीय शास्त्रीय गायक थे। उनका संगीत करियर 75 वर्षों तक चला, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि, सम्मान और कई पुरस्कार और प्रशंसाएँ मिलीं।