आचार्य प्रशांत (Acharya Prashant)


भक्तमाल: आचार्य प्रशांत
वास्तविक नाम: प्रशांत त्रिपाठी
अन्य नाम - प्रशांत, आचार्य जी
आराध्य - श्रीकृष्ण
जन्म - 7 मार्च 1978
जन्म स्थान - आगरा, उत्तर प्रदेश, भारत
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
शिक्षा - भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से बी.टेक (1999), भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद, गुजरात से एमबीए (2003)
भाषा - हिन्दी, अंग्रेजी
पिता-अवधेश एन.
माता - सीता
प्रसिद्ध - दार्शनिक, लेखक, अद्वैत शिक्षक
पुरस्कार - सबसे प्रभावशाली शाकाहारीआचार्य प्रशांत का अद्वितीय आध्यात्मिक साहित्य मानव जाति द्वारा अब तक ज्ञात उच्चतम शब्दों के समकक्ष है। विभिन्न जीवन-विषयों पर उनके प्रवचनों, आत्म-जागरूकता गतिविधियों, शिक्षण शिविरों और एक-से-एक बैठकों के माध्यम से साधक दुनिया भर से उनसे मिलते हैं या उनसे जुड़ते हैं।

आचार्य प्रशांत ने आईआईटी दिल्ली से टेक्सटाइल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और बाद में 2003 में आईआईएम अहमदाबाद से प्रबंधन में स्नातकोत्तर किया। वेदांत शिक्षक और एक लेखक के रूप में शुरुआत करने से पहले उन्होंने कुछ समय के लिए भारतीय सिविल सेवा के लिए काम किया।

वह सत्रह प्रकार की गीता और साठ प्रकार के उपनिषद पढ़ाते हैं। वह प्रशांत अद्वैत फाउंडेशन नामक एक गैर-लाभकारी संगठन के संस्थापक हैं, और एक पशु अधिकार कार्यकर्ता हैं।
Acharya Prashant - Read in English
Acharya Prashant's unique spiritual literature is at par with the highest words ever known to mankind.
Bhakt Philosopher BhaktAuthor BhaktAdvaita Teacher BhaktGita BhaktUpanishad BhaktIit Delhi BhaktIim Ahmedabad BhaktUpsc BhaktPeta Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

मीराबाई

मीराबाई, 16वीं शताब्दी की हिंदू रहस्यवादी कवयित्री और भगवान कृष्ण की परम भक्त थीं। उनका जन्म कुडकी में एक राठौर राजपूत शाही परिवार में हुआ था, वह एक प्रसिद्ध भक्ति संत थीं। भक्तमाल में उनका उल्लेख किया गया है, यह पुष्टि करते हुए कि वह लगभग 1600 CE तक भक्ति आंदोलन संस्कृति में व्यापक रूप से जानी जाती थीं और एक अभिलषित व्यक्ति थीं।

आचार्य प्रशांत

आचार्य प्रशांत का अद्वितीय आध्यात्मिक साहित्य मानव जाति द्वारा अब तक ज्ञात उच्चतम शब्दों के समकक्ष है।

आचार्य विद्यासागर

आचार्य श्री विद्यासागरजी महाराज एक दिगंबर जैन आचार्य (दिगंबर जैन भिक्षु) हैं। उन्हें 1972 में आचार्य का दर्जा दिया गया था।

नरेंद्र चंचल

नरेंद्र चंचल एक भारतीय गायक थे जो धार्मिक गीतों और भजनों में माहिर थे। नरेंद्र चंचल संगीत की दुनिया में एक जाना-माना नाम थे और वह जगह-जगह माता का जगराता करते थे।

पंडित जसराज

पंडित जसराज मेवाती घराने से सम्बंधित भारतीय शास्त्रीय गायक थे। उनका संगीत करियर 75 वर्षों तक चला, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि, सम्मान और कई पुरस्कार और प्रशंसाएँ मिलीं।